HDFC बैंक का नया नियम, चार बार से ज्‍यादा बार बैंक में रुपए जमा या निकालने पर देना होगा चार्ज

भारत के निजी क्षेत्र के अग्रणी एचडीएफसी बैंक ने अपने बचत और सैलरी खाता धारकों के लिए 1 मार्च, 2017 से नए नियम लागू कर दिए हैं।

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्‍ली। भारत के निजी क्षेत्र के अग्रणी एचडीएफसी बैंक ने अपने बचत और सैलरी खाता धारकों के लिए 1 मार्च, 2017 से नए नियम लागू कर दिए हैं। इस नियम के तहत अब बचत और सैलरी खाता धारक अब सिर्फ चार बार ही मुफ्त में बैंक में पैसा जमा कर सकेंगे या फिर निकाल सकेंगे। चार बैंकिंग ट्रांजेक्‍शन में बैंक में जमा करने और निकालने दोनों की संख्‍या शामिल होगी।

HDFC बैंक का नया नियम,  चार बार से ज्‍यादा बार बैंक में रुपए जमा या निकालने पर देना होगा चार्ज

वहीं जब बचत या सैलरी खाता धारक जब पांचवी बार बैंक में पैसा जमा करने या निकालने जाएगा तो उससे 150 रुपए चार्ज वसूला किया जाएगा, इसके अलावा ग्राहक को टैक्‍स और सेस भी देना होगा। वहीं एचडीएफसी बैंक में सेविंग मैक्‍स खाता धारकों को पांच ट्रांजेक्‍शन तक कोई चार्ज नहीं देना होगा और छठे ट्रांजेक्‍शन पर इन खाता धारकों से भी 150 रुपए प्रति ट्रांजेक्‍शन चार्ज वसूल किया जाएगा, इस पर भी टैक्‍स और सेस अलग से ही देना होगा।

बचत और सैलरी खाता धारकों के अपनी होम ब्रांच से 2 लाख रुपए प्रतिमाह निकालने पर कोई शुल्‍क नहीं लगेगा। वहीं 2 लाख से ऊपर रुपए निकालने पर हर हजार रुपए पर 5 रुपए चार्ज वसूल किया जाएगा। गैर होम ब्रांच से 25,000 रुपए निकालने तक कोई चार्ज नहीं देना होगा। वहीं 25,000 रुपए से ऊपर निकालने पर हर 1000 रुपए पर 5 रुपए चार्ज वसूल किया जाएगा।

थर्ड पार्टी ट्रांजेक्‍शन के लिए भी बैंक ने 25,000 रुपए की राशि निर्धारित कर दी है। थर्ड पार्टी ट्रांजेक्‍शन के दौरान 25,000 रुपए निकालने पर 150 रुपए चार्ज के अलावा टैक्‍स और सेस देना होगा। वहीं थर्ड पार्टी ट्रांजेक्‍शन के दौरान 25,000 रुपए से ज्‍यादा निकालने की अनुमति नहीं दी गई है। वहीं सीनियर सिटीजन, बच्‍चों और नाबालिगों के बैंक खातों से भी 25000 रुपए निकालने की राशि तय की गई है, पर इस पर चार्ज वसूल नहीं किया जाएगा। नगद-लेन के लिए बैंक चार्ज 1 मार्च, 2017 से लागू हो जाएंगे।

Read More:नोटबंदी के 125 दिन बाद 13 मार्च से बचत बैंक खाता धारक निकाल सकेंगे मनचाहे रुपए

Read More:डीएमके सांसद ने कहा-देवनागरी में लिखे अंक वाले 500 और 2000 रुपए के नोट वापस ले सरकार

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
hdfc bank Effective 01st March 2017 cash transaction charges for Savings and Salary accounts
Please Wait while comments are loading...