देश में 'जीएसटी ऑफर', मारुति ने घटाई कीमत, बाइक्स के दाम गिरे

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। देश में जीएसटी लागू होने के बाद से कारों, मोटरसाइकिलों और स्कूटरों के दाम कम हो रहे हैं। मारुति सुजुकी ने अपनी कुछ चुनिंदा गाड़ियों की कीमत में 3 प्रतिशत की कटौती की है। वही मारुती की कुछ हाइब्रिड कारों की कीमत में इजाफा हुआ है।

मारुति ने घटाई कीमत

मारुति ने घटाई कीमत

जीएसटी का असर दिखने लगा है कुछ कंपनियों अपनी कारों की कीमत में कटौती का एलान कर दिया है वहीं कुछ कंपनियां एलान करने वाली हैं। मारुति ने जीएसटी लागू होने के बाद शनिवार को ही अपनी गाड़ियों की कीमत में 3 प्रतिशत तक की कटौती का एलान कर दिया। इस ऐलान के बाद मारुति की 5 लाख तक की गाड़ी 15 हजार रुपये तक सस्ती हो गई है।

कुछ कारों की कीमत में घटोतरी

कुछ कारों की कीमत में घटोतरी

बड़ी एसयूवीज और सिडैन कारों के दाम में सबसे ज्यादा कटौती होगी, जबकि छोटी कारें भी थोड़ी सस्ती होंगी। मर्सिडीज GLS350 SUV की कीमत 3 लाख रुपये घटेगी जबकि ह्यूंदै की पॉप्युलर कार क्रेटा का दाम 40 से 60 हजार रुपये घटने की उम्मीद है। अधिकारियों के मुताबिक, मुंबई में छोटी कार Grand i10 की 3 से 14 हजार रुपये सस्ती मिल रही है।

बुलेट के दाम घटे, एक्टिवा हुई महंगी

बुलेट के दाम घटे, एक्टिवा हुई महंगी

हीरो मोटो के बाइक्स और स्कूटरों की कीमतें भी 5 प्रतिशत घटने की उम्मीद है। होंडा मोटरसाइकल ऐंड स्कूटर इंडिया (एचएमएसआई) भी कीमतें घटा रहा है। इसके ऐक्टिवा स्कूटर की कीमत 3,400 रुपये घटने का अनुमान है। हालांकि, 350 सीसी से ज्यादा वाले बाइक महंगे होंगे जिसका असर रॉयल एनफिल्ड, ट्रायंफ, हार्ली-डैविडसन और दुकाती जैसी कंपनियों की बाइक्स पर पड़ेगा।

एसयूवी हुई सस्ती

एसयूवी हुई सस्ती

जीएससटी लागू होने के बाद टोयोटा इंडिया ने भी अपनी गाड़ियों की कीमतों में कटौती का एलान किया है। फॉर्च्युनर एसयूवी की कीमत 2.1 लाख रुपये कम हो गई है। दूसरी ओर, इनोवा मल्टि-परपस भी 90 हजार रुपये सस्ती होगी। टोयोटा इंडिया में सेल्स और मार्केटिंग डायरेक्टर एन राजा ने कहा, 'हम कीमत घटने का फायदा बाजार को देंगे।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
GST offer, car got cheaper, bikes prices getting down
Please Wait while comments are loading...