हर तरफ लगी है सेल, मोबाइल अभी खरीदें या GST के बाद?

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। अगर आप भी जीएसटी लागू होने से पहले हर तरफ चल रही सेल देखकर अपने लिए स्मार्टफोन खरीदने की सोच रहे हैं, तो जरा रुकिए। 1 जुलाई से जीएसटी लागू होने वाला है और इसी के चलते डिस्ट्रीब्यूटर्स और रिटेलर अपना स्टॉक क्लीयर करने में लगे हुए हैं। ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यही है कि क्या अभी चल रही सेल में मोबाइल खरीदना सही है या नहीं?

टैक्स का है सारा खेल

टैक्स का है सारा खेल

सबसे पहले आपको यह जानना जरूरी है कि कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल और तेलंगाना जैसे राज्यों में स्मार्टफोन पर वैट सिर्फ 5 फीसदी है। यही कारण है कि अधिकतर ऑनलाइन कंपनियां इन्हीं राज्यों से बिल बनाती हैं। जबकि अधिकतर राज्यों में वैट 14 फीसदी है। जीएसटी लागू होने के बाद पूरे देश में मोबाइल फोन पर 12 फीसदी जीएसटी लागू हो जाएगा।

ये भी पढ़ें- GST IMPACT: रेल से सफर करना हो जाएगा 'महंगा', जानिए कितनी बढ़ेगी टिकट की कीमत

कब खरीदें मोबाइल?

कब खरीदें मोबाइल?

अगर आप मोबाइल ऑनलाइन खरीद रहे हैं तो अधिकतर कंपनियां कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल और तेलंगाना जैसे राज्यों से बिल बनाकर आपको मोबाइल डिलीवर कर सकती है, जिसके चलते उस पर सिर्फ 5 फीसदी टैक्स लगेगा, जबकि जीएसटी के बाद 12 फीसदी लगेगा। ऐसे में, आपको लिए मोबाइल अभी खरीदना फायदे का सौदा होगा।

ये भी पढ़ें- GST को लेकर कभी न करें ये 5 गलतियां, हो सकती है जेल

कहां से अभी न खरीदें मोबाइल?

कहां से अभी न खरीदें मोबाइल?

वहीं दूसरी ओर, अगर किसी रिटेल स्टोर से मोबाइल खरीदते हैं तो आपको यह देख लेना चाहिए कि आपके राज्य में वैट की दर 14 फीसदी है या फिर 5 फीसदी। अगर आपके राज्य में 14 फीसदी वैट है तो आपको मोबाइल जीएसटी लागू होने के बाद खरीदना चाहिए, लेकिन अगर आपके राज्य में वैट की दर 5 फीसदी (कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल और तेलंगाना) है तो आपको अभी मोबाइल खरीदना चाहिए।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
GST IMPACT: mobile phone will become cheaper
Please Wait while comments are loading...