4 लाख तक इनकम टैक्‍स फ्री की बात पर मुस्‍कुराए अरुण जेटली

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्‍ली। देश में विमुद्रीकरण को लागू हुए आज 42 दिन हो गए हैं। एक तरफ सरकार दावा कर रही है अब हालात सामान्‍य हो गए हैं, वहीं दूसरी तरफ विपक्ष दावा कर रहा है बैंकों के बाहर लाइन खत्‍म होने और एटीएम से रुपए न मिलने की शिकायत कर रहे हैं। इसी बीच मीडिया में यह खबर आ गई है कि केंद्र सरकार 4 लाख रुपए तक की आय को टैक्‍स फ्री कर सकती है।

income tax

आज वित्‍त मंत्री अरुण जेटली से प्रेस कॉन्‍फ्रेंस के दौरान जब इनकम टैक्‍स में छूट को लेकर सवाल किया गया तो जेटली मुस्‍कुरा दिए और कहा कि जब इस बावत फैसला होगा तो बता दिया जाएगा।

अगले साल 1 फरवरी, 2017 को केंद्र सरकार एक साथ रेल और आम बजट पेश करने वाली है। मीडिया में आई रिपोर्ट के मुताबिक सरकार इनकम टैक्‍स स्‍लैब में बदलाव करके यह तोहफा दे सकती है। अगर सरकार चार लाख रुपए तक की आय को टैक्‍स मुक्‍त करती है तो 5 लाख आय वाले लोगों को सबसे ज्‍यादा फायदा हो सकता है।

ये भी पढ़े:  कालेधन को लेकर 72 घंटें में सरकार को आए 4000 ईमेल 

मीडिया में क्‍या चल रही है खबर

मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक केंद्र सरकार इनकम टैक्स छूट की सीमा को 2.50 लाख रुपए से बढ़ाकर 4 लाख रुपए कर सकती है। अगर ऐसा होता है तो चार लाख आय वाले लोग सीधे-सीधे इनकम टैक्‍स से बच जाएंगे। इसके अलावा 4 से 10 लाख रुपए तक की आय वाले लोगों पर 10 फीसदी टैक्स लगाया जा सकता है और 10 से 15 लाख तक रुपए तक की आय पर 15 फीसदी टैक्स का प्रावधान किया जा सकता है। 15 से 20 लाख रुपए तक की आमदनी स्लैब में 20 फीसदी टैक्स और 20 लाख रुपए सालाना से ज्‍यादा आय वालों को 30 फीसदी टैक्स देना होगा।

अभी कितना देना होता है इनकम पर टैक्‍स

अभी मौजूदा आयकर नियमों के मुताबिक 2.50 लाख रुपए सैलरी वाले लोगों को कोई टैक्‍स नहीं देना होता है। इसके बाद 2.5 लाख रुपए से ज्यादा और 5 लाख रुपए तक की सैलरी पर 10 फीसदी तक टैक्स, 5 लाख रुपए से ज्यादा और 10 लाख रुपए तक की आमदनी पर 20 फीसदी टैक्स चुकाना होता है। वहीं 10 लाख से ज्‍यादा आय वालों को सीधे तौर पर 30 फीसदी टैक्‍स देना होता है।

ये भी पढ़े: छोटे कारोबारियों को सरकार ने दी राहत, रखी एक खास शर्त

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
government could be exempt 4 lakh income from tax slab
Please Wait while comments are loading...