भारत मे पैदा होने वाली हर बच्ची को मिलेगा 11000 रु. का फिक्स्ड डिपॉजिट

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। ये खबर हर उन मां-बाप के लिए है, जिसके घर में बच्चियां पैदा होने वाली है। देश में पैदा होने वाली हर बेटी के नाम पर अब 11000 रुपए का फिक्स्ड डिपॉजिट होगा। जी हां देश के बड़े हेल्थकेयर नेटवर्क ऑक्सी ने भारत में पैदा होने वाली हर बेटी के नाम से 11,000 रुपए फिक्स्ड डिपॉजिट करने का ऐलान किया है।

girl child

क्यों लिया गया फैसला ?

कंपनी ने ये फैसला रियो ओलिंपिक में देश की महिला खिलाड़ियों के भारत का मान बढ़ाने से प्रेरित होकर लिया है। ऑक्सी का मानना है कि इस साल हमने ओलंपिक में ब्राउन्ज और सिल्वर मेडल जीता, लेकिन अगर देश की बेटियों को मौका मिले तो वो देश के लिए गोल्ड मेडल जीत कर लाएंगी। ऑक्सी की को-फाउंडर शीतल कपूर का मानना है कि उनकी इस योजना से देश में बेटों की तरह बेटियों को भी बराबर का सम्मान मिलेगा। अगर संतान केवल लड़कियां हैं, तो पैरेंट्स को मिलेगा बड़ा फायदा

क्या है योजना?

ऑक्सी के डायरेक्टर पंकज गुप्ता के मुताबिक उनकी कंपनी देश में पैदा होने वाली बेटियों के नाम पर सेविंग्स अकाउंट्स खुलवाएगी। उन अकाउंट्स में बच्चियों के नाम पर 11000 रुपए का फिक्स्ड डिपॉजिट करवाया जाएगा, जिसे बच्चियां 18 साल की हो जाने पर निकाल सकेंगीं। ऑक्सी की ये योजना बिल्कुल मुफ्त है, जिसका लाभ देश की बच्चियों को मिलेगा।

पंकड कपूर के मुताबिक इस योजना में बच्ची के पिता को एक पैसे भी नहीं देने होंगे और पूरा फंड ऑक्सी देगी। उन्होंने कहा कि ऑक्सी की इस गर्ल डिवेलपमेंट प्रोग्राम का लाभ सभी गर्भवती महिलाओं को मिलेगा। इस योजना के लिए बस हर गर्भवती महिला को अपना नाम रजिस्टर्ड करवाना होगा।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Oxxy, one of the largest healthcare networks in India, announced to make a fixed deposit of Rs 11,000 for every girl child born in the country. The announcement was made after women players made India proud in Rio Olympics.
Please Wait while comments are loading...