त्योहारी सीजन में सोना हुआ धड़ाम, इस साल के एक दिन की सबसे बड़ी गिरावट, जानें नई कीमतें

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। त्योहारी मौसम के शुरु होते ही जहां हर बार सोने के दाम आसमान चढ़ जाते हैं वहीं इस साल इसके उलट सोने की कीमत में भारी गिरावट आई है। सोना इतना टूटा है कि इस साल में 1 दिन की सबसे बड़ी गिरावट दिखा दी है।

gold

आज के कारोबार के दौरान सोने में करीब 750 रुपये की बड़ी गिरावट दर्ज की गई। इससे पहले 24 जून को सोने में भारी गिरावट आई थी, उस वक्त अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमत 1,270 डॉलर से नीचे आ गई थी। ये गिरावट सितंबर 2013 के बाद की सबसे बड़ी गिरावट है।

क्या है नई कीमत?

सोना और चांदी की कीमत में आई भारी गिरावट के बाद दिल्ली सर्राफा बाजार में इसकी कीमत 30,520 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गई। जबकि चांदी में 1,750 रुपये की गिरावट दर्ज की गई और उसकी कीमत 43,250 रुपये प्रति किग्रा रह गई।

क्यों गिरा सोना ?

सोने में आई इस भारी गिरावट के पीछे की जो वजह सामने आई उसमें सबसे बड़ी वजह है विदेशी बाजारों में पीली धातु में आई गिरावट। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में मंगलवार को 3 साल की सबसे गिरावट दर्ज की गई। जिसका असर बुधवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में देखने को मिला और सोना 730 रुपए लुढ़क गया। बाजार विशेषज्ञों के मुताबिक अमेरिका में ब्याज दरें बढ़ने की अटकलों के बीच विदेशों में कमजोरी के रूख से बारतीय बाजार में सोने में गिरावट आई।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Gold cracked as much as Rs 730 — its biggest one-day fall this year — to Rs 30,520 per 10 grams, in sync with a weak trend overseas on growing US rate hike buzz amid a fall in demand at the spot market.
Please Wait while comments are loading...