1 अक्टूबर से बदला बीमा से जुड़ा ये खास नियम, सबको मानना होगा

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। आजकल इंटरनेट के बढ़ते उपयोग के चलते बहुत से लोग ई-इंश्योरेंस कराते हैं, यानी ऑनलाइन बीमा पॉलिसी लेते हैं। अगर आप भी उनमें से एक हैं तो आपको बता दें कि अब आपके लिए इलेक्ट्रॉनिक इंश्योरेंस अकाउंट रखना जरूरी होगा। एक अक्टूबर से इंश्योरेंस रेग्युलेटरी ऐंड डिवेलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) ने इसे अनिवार्य कर दिया है।

insurance

क्यों किया अनिवार्य?

इसे अनिवार्य करने का मकसद आपके सारे इंश्योरेंस पोर्टफोलिया को एक जगह लाना और आपके क्लेम को आसान बनाना है। इसके तहत आप बीमा क्लेम कर सकते हैं और साथ ही किसी पॉलिसी को लेकर अपनी शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए आपको खुद इंश्योरेंस के ऑफिस जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आपकी शिकायतों का निपटारा रिपॉजिटरी की ओर से बनाए गए ग्रिवियांस सेल करेंगे।

मोदी सरकार का बड़ा फैसला, जानिए क्या होगा आपके पीएफ के पैसों का

कितने पैसे लगेंगे ये अकाउंट खुलवाने में?

इलेक्ट्रॉनिक इंश्योरेंस अकाउंट खुलवाने में कोई भी अतिरिक्त पैसा नहीं लगता है। इस अकाउंट में किसी भी ग्राहक के इंश्योरेंस का इतिहास और उसके क्लेम की सारी जानकारी उपलब्ध होगी।

युद्ध की आशंका के बीच सीमा पर बीएसएफ के जवानों ने शुरू किया गांव खाली कराने का काम

कैसे खोलें अकाउंट?

इलेक्ट्रॉनिक इंश्योरेंस अकाउंट खोलने के लिए सबसे पहले आपको इंश्योरेंस रिपॉजिटरी चुनना होगा। आईआरडीएआई की तरफ से पांच रिपॉजिटरी को अधिकृत किया गया है। इनमें सीएएमएस रिपॉजिटरी सर्विसेज, कार्वी इंश्योरेंस रिपॉजिटरी, सेंट्रल इंश्योरेंस रिपॉजिटरी, एनएसडीएल डेटाबेस मैनेजमेंट और एसएचसीआईएल प्रोजेक्ट्स शामिल हैं।

अकाउंट के लिए आधार और पैन अनिवार्य

आप इन पांचों में से किसी भी रिपॉजिटरी को चुन सकते हैं। जिस भी रिपॉजिटरी को चुनें, उसकी वेबसाइट पर जाकर एप्लिकेशन फॉर्म भर दें। फॉर्म भरने के बाद केवाईसी डॉक्युमेंट अटैच करना होगा और ऑनलाइन जमा करना होगा।

हॉटस्पॉट के बाद अब आया जियो का वाई-फाई डोंगल, जानिए कीमत

इस अकाउंट को खोलने के लिए आधार कार्ड और पैन कार्ड होना अनिवार्य है। इसके अलावा आपको एड्रेस प्रूफ के तौर पर रजिस्टर्ड लीज, आधार लेटर, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस जैसे दस्तावेज जमा कर सकते हैं।

ऑफलाइन ऐसे खुलवाएं अकाउंट

अगर आपको खुद से ऑनलाइन अकाउंट खोलने में कोई दिक्कत हो रही है तो आप ऑफलाइन तरीके से भी अपना इलेक्ट्रॉनिक इंश्योरेंस अकाउंट खुलवा सकते हैं। इसके लिए आप रिपॉजिटरी की तरफ से नियुक्त किए गए व्यक्ति या प्वाइंट ऑफ सेल पर भी डॉक्युमेंट जमा कर सकते हैं।

रुला रही JIO की स्पीड तो ये है तूफान मचाने वाली धांसू ट्रिक

कितने दिन में खुलेगा अकाउंट

एप्लिकेशन फॉर्म जमा करने के 7 दिन के अंदर ई-इंश्योरेंस अकाउंट खुल जाएगा। इसके बाद आपको एक लॉगिन आईडी और पासवर्ड मुहैया कराया जाएगा, जिसका इस्तेमाल करके आप अपने चुने हुए रिपॉजिटरी की वेबसाइट पर लॉगिन कर सकते हैं। आपको लॉगिन आईडी और पासवर्ड के साथ एक वेलकम किट भी भेजी जाएगी।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
electronic insurance account for electronic policyholders made compulsory
Please Wait while comments are loading...