बैंकों में चल रहा है काला-कारोबार, ED ने 50 बैंक शाखाओं में की छापेमारी

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

मुंबई। नोटबंदी का फैसला सरकार ने इसलिए किया, ताकि कालाधन पर रोक लगाया जा सके। सरकार  500-1000 के नोट पर बैन लगाकर भ्रष्टाचार और कालेधन के कारोबार पर रोक लगाना चाहती है, लेकिन अब बैंक ही इस गोरखधंधे में जुट हैं। बैंकों की मदद से लोग अपनी ब्लैकमनी को व्हाइट करने में लगे हुए हैं। कालाधन सफेद करने के आरोप में एक्सिस बैंक के दो मैनेजर गिरफ्तार

black money

प्रवर्तन निदेशालय ने बुधवार को एक्सिस बैंक के चार्टड एकाउंटेंट राजीव सिंह को गिरफ्तार किया। राजीव पर पैसों के हेरफेर का आरोप लगा था। उसपर फर्जी कंपनी के जरिए 49 करोड़ के काले धन को सफेद करने का आरोप लगा। इस खुलासे के बाद ईडी ने अलग-अलग शहरों में बैंकों की 50 शाखाओं पर छापेमारी की है।

साइरस के आरोप के बाद ED ने एयर एशिया पर 22 करोड़ के फर्जी लेनदेन का मामला किया दर्ज

ईडी ने दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, अहमदाबाद, लखनऊ, गोवा, चंडीगढ़ और जयपुर में 10 बैंकों की 50 शाखाओं में छापेमारी की। बैंक को शक है कि इस कारोबार में और भी कई लोग शामिल हैं और बैंकों में हवाला का पैसा आ रहा है।

ईडी के मुताबिक बैंकों की मदद से हवाला कारोबारियों ने इसकाम को अंजाम दिया है। उन्होंने पैसा एक बैंक अकाउंट में जमा किया, फिर तुरंत ही उन्हें दूसरे एकाउंट में ट्रांसफर कर दिया। फिर उसे पैसे को निकालकर उसे सोने के रुप में असली मालिक तक पहुंचा दिया गया। इतना ही नहीं बैंक अधिकारियों की मदद से कुछ लोगों को किसी और के पहचान पत्र के आधार पर तय लिमिट से ज्यादा पैसा दिए गए। लेकिन अब ऐसे बैंक अधिकारियों और ऐसे अकाउंट होल्डर्स की पहचान में जुट गया है। इसके लिए बैंक ऑडिटर्स की मदद ली जा रही है।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Enforcement Directorate carries out searches at over 50 branches of various banks to probe large scale fraud in exchange of demonetised notes; searches were conducted in Delhi, Mumbai, Goa, Jaipur, Kolkata, Patna, Lucknow and other major cities.
Please Wait while comments are loading...