भूल से ATM पर ना करें ये गलती, वरना छोटी सी गलती पड़ सकती है भारी

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। आज के वक्त में एटीएम का इस्तेमाल हर कोई करता है। रोजमर्रा की जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है एटीएम। कैश निकलना हो या जमा करना हम एटीएम का रुख करते लेते हैं। ऐसे में कुछ गलतियां हैं जो हम एटीएम इस्तेमाल के वक्त करते है। अगर आप भी ये गलती दोहराते हैं तो इस खबर को पड़ने के बाद छोड़ दें, वरना आपको भी पछताना पड़ सकता है। अब ATM से चंद मिनट में मिलेगा पर्सनल लोन, जानें कैसे?

atm

संभाल कर रखें ATM रसीद

एटीएम मशीन से कैश निकालने के बाद हम पेपर रसीद तो जरूर लेते हैं, लेकिन उसे एक झलक देखने के बाद उसे वहीं डस्‍टबिन में फेंक देते हैं। हम उसे अपने पास नहीं रखना चाहते है, सोचते हैं कि मोबाईल में मैसेज तो आ ही जाएगा, लेकिन ऐसा करना गलत है। बैंक जाने की जरुरत नहीं, क्योंकि ATM करेगा आपके लिए ये 10 काम

अकाउंट हो सकता है हैक

जिस एटीएम रसीद को आपने कूड़े में फेंक दिया वो आप को मुश्किल से बचा सकती है। दरअसल एटीएम रसीद को जिसे आपने फाड़कर फेंक दिया है उसे जोड़कर डिकोड करके आपके अकाउंट की जानकारी हासिल की जा सकती है। खुशखबरी: अब किसी भी बैंक के ATM पर डिपॉजिट कर सकेंगे पैसे

बड़े काम ही है ये रसीद

आपको बता दें कि साइबर क्रिमिनल्‍स इतने सातिर है कि आपके द्वारा फेंकी गई रसीद को जोड़कर आपके अकाउंट की जारी जानकारी हासिल कर सकते हैं। इतना ही नहीं कई बार एटीएम से पैसे नहीं निकलते, लेकिन बैलेंस कट जाता है, ऐसी हालत में एटीएम से निकली रसीद आपके बड़े काम आती है।

कई बार एटीएम से नकली नोट भी निकल जाते हैं, ऐसी हालत में जब आप बैंक से शिकायत करते हैं तो वो आपकी बात मानने को तैयार नहीं होता, लेकिन अगर उस वक्त आपके पास एटीएम रसीद होगी तो बैंक के सामने आपका दावा मजबूत होगा। ऐसे में जरूरी है कि एटीएम की इन रसीदों को संभालकर रखा जाए। ऐसा करने आप अपने अकाउंट और अपने पैसे दोनों को सुरक्षित रख सकते हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
It's a good habit to keep the ATM receipts safe, but do you know the reason behind it. Here we tell you reason why you need to keep safe ATM receipt.
Please Wait while comments are loading...