नोटबंदी को लेकर 5 बड़े बदलाव, क्या आपने पढ़े?

नोटबंदी पर आरबीाई के नए नियमों से सैलरी अकाउंट होल्डर्स को निराशा हाथ लगी है। आरबीआई ने कैश निकासी को लेकर 5 बड़े बदलाव किए हैं।

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। नोटबंदी के 20वें दिन लोगों की उम्मीद थी कि उन्हें आरबीआई की ओर से राहत मिल सकती है। बैंक खाते में सैलरी क्रेडिट होने वाली है, लेकिन खाते से नकदी निकालने की सीमा 24000 रुपए ही रखी गई है। जैकपॉट: नोटबंदी के बावजूद एप्पल ने 3 दिन में बेचे 1 लाख iPhone

new rbi rule

आरबीआई ने कैश निकासी सीमा में छूट तो दी, लेकिन वो सिर्फ वैध नोटों के जमाकर्ता को ही मिलेगी। सैलरी अकाउंट होल्डर्स को कैश निकासी में कोई छूट नहीं दी गई। आरबीआई ने नोटबंदी को लेकर कुछ नए ऐलान किए, लेकिन नौकरीपेशा लोगों को इससे निराशा ही हाथ लगी। पढ़ें नोटबंदी के बाद आरबीआई ने किए ये 5 बदलाव...खुशखबरी: पुराने 500 और 1000 रु. के नोट से खरीद सकेंगे मोबाइल!

new rbi rule 1

  • आरबीआई ने कैश निकासी सीमा तो बढ़ाई, लेकिन इससे सैलरी अकाउंट होल्डर्स को कोई फर्क नहीं पड़ा। यानी सैलरी अकाउंट वाले अभी भी अपने खाते से हफ्ते में 24,000 रुपए ही निकाल सकेंगे।
     
  • हालांकि आरबीआई ने उन लोगों को छूट दी है जो वैध नोटों को बैंक अकाउंट में जमा करेंगे, उनकी निकासी सीमा 24,000 रुपए से बढ़ा दी गई है। वैध करेंसी नोटों को जमा करने के लिए लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए आरबीआई ने ये कदम उठाया है और कहा है कि वैध करेंसी नोट जमा करने वाले ग्राहकों को मौजूदा सीमा से अधिक राशि निकालने की छूट मिलेगी।
  • आरबीआई के फैसले के मुताबिक अब लोग एक हफ्ते में बैंकों से चेक के जरिए 24,000 रुपये से ज्यादा निकाल सकेंगे, लेकिन 24,000 रुपये से अधिक की निकासी पर लोगों को 2000 और 500 के नोट मिलेंगे।
  • आरबीआई के आदेश के मुताबिक अब आप जितने वैध नोट बैंक में जमा करेंगे, उतनी करेंसी अगले दिन अपने बैंक अकाउंट से निकाल भी सकेंगे। यहां बता दें कि ये सीमा 24,000 रुपए से ज्यादा हो सकती हैं।
  • आरबीआई के मुताबिक उसी रकम की निकासी की जा सकेगी, जो 29 नवंबर के बाद खाते में जमा हुई है, यानी 29 नवंबर से पहले जमा रकम पर निकासी में छूट नहीं मिलेगी।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Yet another set back, no relief for salary account holders, here are 5 big changes after RBI new announcement on Demonetisation.
Please Wait while comments are loading...