दिल्ली में दो घरों को तोड़कर निकलेगी मेट्रो, बदले में मिलेंगे 6 करोड़

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। मेट्रो के तीसरे फेज के निर्माण मे हो रही देरी के चलते डेडलाइन से पहले काम को खत्म करने के लिए दिल्ली मेट्रो ने एक खास तरीका निकाला है। दिल्ली मेट्रो ने दिल्ली के हसनपुर के दो घर मालिकों से बातचीत की और उनके घर का टॉप फ्लोर तोड़ने का फैसला किया है।

दिल्ली में दो घरों को तोड़कर निकलेगी मेट्रो, बदले में मिलेंगे 6 करोड़
ये भी पढ़ें- राष्ट्रपति से मंजूरी के बाद CBSE के स्कूलों और केंद्रीय विद्यालयों में अनिवार्य हो सकती है हिन्दी

इसके बदले में दिल्ली मेट्रो ने घर मालिकों को करीब 5.91 करोड़ रुपयों का भुगतान किया है। यह एरिया 714 स्क्वायर मीटर का प्लॉट है। ऐसा पहली बार है कि दिल्ली मेट्रो ने ईजमेंट राइट्स का इस्तेमाल करते हुए कोई डील की है, जिसमें कि बिल्डिंग पर दिल्ली मेट्रो का अधिकार नहीं होगा।

दिल्ली मेट्रो के प्रवक्ता अनुज दयाल ने कहा है- घरों के मालिक अपने घर को फिर से बनवा सकते हैं, लेकिन किसी भी तरह का निर्माण करने से पहले घरों के मालिकों को दिल्ली मेट्रो से इजाजत लेनी होगी। साथ ही भविष्य में इन इमारतों को अपनी वर्तमान ऊंचाई तक नहीं बनाया जा सकेगा। ये भी पढ़ें- हिमाचल की इस झील का पानी अचानक बदला, सैकड़ों पवित्र मछलियों की मौत

उन्होंने यह भी बताया कि घरों के मालिक से किया गया नेगोशिएशन दिल्ली मेट्रो की पॉलिसी के हिसाब से ही हुआ है। आपको बता दें कि दिल्ली मेट्रो के तीसरे फेज के रास्ते में अलग-अलग जगहों पर आने वाली इमारतों के साथ डील में अब तक द‌िल्ली मेट्रो करीब 43 करोड़ रुपए खर्च क‌र चुकी है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
delhi metro given 6 crore rupees for demolishing top floors of two buildings
Please Wait while comments are loading...