बस 23 रुपए दें रोजाना और पाएं 1 करोड़ का बीमा, जानिए कैसे

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। बीमा करवाना सभी के लिए जरूरी होता है, लेकिन जब भी बीमा की बात आती है तो अक्सर कुछ लोग ये सोचते हैं कि क्यों ऐसी जगह पैसे लगाना, जहां से रिटर्न ही नहीं मिलेगा। आपको बता दें कि बीमा एक खर्च है, न कि निवेश। बीमा करवाकर आप खुद को और अपने परिवार को सुरक्षित करते हैं।

सैमसंग का नया फोन हुआ लॉन्च, 13 दिन तक चलेगी बैटरी

ऐसी स्थिति में अगर आप जीवन बीमा करवाना चाहते हैं तो इसके लिए टर्म इंश्योरेंस प्लान सबसे बेहतर है। वनइंडिया ने आपके लिए 5 चुनिंदा टर्म इंश्योरेंस प्लान की तुलना की और पाया कि आप न्यूनतम करीब 22 रुपए देकर 1 करोड़ रुपए का जीवन बीमा पा सकते हैं। हमने जिन 5 कंपनियों की तुलना की है, उनकी तुलना 65 साल की उम्र तक बीमा का कवर देने के हिसाब से की गई है।

क्या आपको अपने बाद परिवार की फिक्र है, तो ये खबर आपके लिए है

आईसीआईसीआई प्रुडेंशियल

आईसीआईसीआई प्रुडेंशियल के टर्म इंश्योरेंस प्लान के तहत अगर आप 65 साल की उम्र तक के लिए बीमा करवाते हैं तो आपको सालाना 11,470 रुपए प्रीमियम देना होगा, जिसके तहत आपको 1 करोड़ रुपए का बीमा मिलेगा। इस तरह आपको रोजाना 31.42 रुपए देने होंगे और आपको 65 साल की उम्र तक के लिए 1 करोड़ रुपए का बीमा कवर मिल जाएगा।

जानिए, आपके ATM कार्ड पर लिखे नंबरों का क्या होता है मतलब

कंपनी 69 साल की उम्र तक बीमा मुहैया कराती है। अगर आपको 69 साल की उम्र तक का बीमा करवाना है तो आपको 12,674 रुपए सालाना का प्रीमियम देना होगा। कंपनी ने अभी तक 96.20 प्रतिशत क्लेम के निपटारे कर दिए हैं।

एचडीएफसी लाइफ

एचडीएफसी लाइफ के तहत टर्म इंश्योरेंस लेने पर आपको 11,283 रुपए सालाना चुकाने होंगे और आपको 65 साल की उम्र तक के लिए 1 करोड़ रुपए का बीमा कवर मिल जाएगा। इस तरह आप पर इस बीमा का बोझ रोजाना महज 30.91 रुपए पड़ेगा।

ये है मोदी सरकार द्वारा लॉन्च असली डिजीलॉकर ऐप, ऐसे करें पहचान

वहीं दूसरी ओर अगर आप 69 साल तक के लिए बीमा कवर चाहते हैं तो आपको 11,952 रुपए का प्रीमियम देने होगा और आपको 1 करोड़ रुपए का बीमा कवर मिल जाएगा। कंपनी ने अभी तक 95.02 प्रतिशत बीमा क्लेम के निपटारे कर दिए हैं।

 

पीएनबी मेटलाइफ

पीएनबी मेटलाइफ इंश्योरेंस के तहत अगर आप 65 साल की उम्र तक के लिए टर्म इंश्योरेंस लेते हैं तो आपको सालाना 9,030 रुपए चुकाने होंगे और आपको 1 करोड़ रुपए का बीमा मिल जाएगा। इस तरह देखा जाए तो आपको रोजाना महज 24.73 रुपए ही चुकाने होंगे।

डिजीलॉकर पर रजिस्टर करने में हो रही दिक्कत, ये है सही तरीका

पीएनबी मेटलाइफइंश्योरेंस कंपनी के तहत अगर आपको 69 साल की उम्र तक के लिए बीमा चाहिए तो फिर आपको सालाना 9,376 रुपए चुकाने होंगे। कंपनी ने अभी तक 92.9 प्रतिशत क्लेम का निपटारा कर दिया है।

मैक्स लाइफ इंश्योरेंस

मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी 1 करोड़ रुपए का टर्म इंश्योरेंस 8,625 रुपए सालाना के प्रीमियम पर दे रही है। यह इंश्योरेंस 65 साल तक की उम्र के लिए है। इस तरह से आपको रोजाना महज 23.60 रुपए देने होंगे और आपको 1 करोड़ रुपए का बीमा कवर मिल जाएगा।

एप्पल आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लस ने एंड्रॉयड से उधार लिए हैं ये पांच फीचर

यह कंपनी भी 69 साल की उम्र तक के लिए टर्म इंश्योरेंस मुहैया कराती है। इसके तहत अगर आपको 69 साल की उम्र तक के लिए 1 करोड़ रुपए का बीमा कवर चाहिए तो आपको सालाना 9,200 रुपए का प्रीमियम अदा करना होगा। कंपनी ने अभी तक अपने 96.23 प्रतिशत क्लेम का निपटारा कर दिया है।

भारती अक्सा लाइफ इंश्योरेंस

भारती अक्सा लाइफ इंश्योरेंस के तहत आप महज 22.68 रुपए रोजना के बोझ पर ही 1 करोड़ रुपए का बीमा कवर पा सकते हैं। इसके तहत आपको 65 साल की उम्र तक के लिए 1 करोड़ रुपए का बीमा कवर पाने के लिए सालाना 8,280 रुपए का प्रीमियम अदा करना होगा।

आप भी पा सकते हैं भारत का प्रतिष्ठित पद्म सम्मान, ऐसे भरिए ऑनलाइन फॉर्म

कंपनी ने अब तक अपने करीब 80 फीसदी क्लेम का निपटारा कर दिया है। यह कंपनी सिर्फ 65 साल की उम्र तक के लिए ही बीमा कवर मुहैया करवाती है। अगर आपको अधिक उम्र तक के लिए बीमा कवर चाहिए तो फिर आप ऊपर दी गई कंपनियों में से किसी को चुन सकते हैं।

अगर आपको और अधिक कंपनियों के प्लान के बारे में जानना है तो यहां क्लिक करें

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
comparison of term insurance plans of different insurance companies
Please Wait while comments are loading...