स्पीड से लेकर कीमत तक, जियो को टक्कर देती हैं ये कंपनियां

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। जहां एक ओर रिलायंस जियो ने आकर्षक ऑफर की घोषणा करके बाजार में खलबली मचा दी है, वहीं अन्य कंपनियां भी अब इस लड़ाई में कूद पड़ी हैं। आपको बता दें कि बाजार में रिलायंस जियो के डेटा प्लान से सस्ते कुछ प्लान भी मौजूद हैं। कुछ कंपनियों के प्लान जियो के प्लान को टक्कर भी दे रहे हैं।

BSNL का धमाका ऑफर, एक रुपए से भी कम में मिलेगा 1जीबी डेटा

महज 13 रुपए में 1 जीबी डेटा

यूं तो ये प्लान ब्रॉडबैंड के हैं, लेकिन इनकी स्पीड और इसमें मिलने वाला डेटा काफी अधिक होता है। इनमें से कोई 100 एमबीपीएस की स्पीड महज 18 रुपए प्रति जीबी के हिसाब से दे रहा है तो कोई कम स्पीड पर 13 रुपए प्रति जीबी के प्लान दे रहा है। आइए जानते हैं कौन सी हैं ये कंपनियां जो रिलायंस जियो से पहले से ही दे रही हैं सस्ते ऑफर।

जियो, एयरटेल या फिर बीएसएनएल, कौन सा प्लान है सस्ता और बेहतर?

हयाई (Hayai)

2011 में बनी हयाई ब्रॉडबैंड प्राइवेट लिमिटेड (www.hayai.in) फिलहाल तो सिर्फ मुंबई में सेवाएं दे रही है, लेकिन आने वाले समय में कंपनी महाराष्ट्र के अन्य हिस्सों, गुजरात, राजस्थान, दिल्ली, कर्नाटक और तमिलनाडु तक अपनी सेवाएं देने की योजना बना रही है।

लालू बोले, गरीब डाटा खाएगा या आटा? डाटा सस्ता,आटा महंगा

इसका शुरुआती प्लान महज 899 रुपए का है, जिसके तहत 100 एमबीपीएस की स्पीड दी जाती है। इस प्लान के तहत 50 जीबी फ्री डेटा मुहैया कराया जाता है। वहीं दूसरी ओर, कंपनी 5,099 के प्लान में 500 जीबी डेटा मुहैया कराती है। इस प्लान के तहत इंटरनेट की स्पीड 1जीबीपीएस तक की होती है।

हैथवे (Hathway)

हैथवे (www.hathway.com) 13 से भी अधिक शहरों में अपनी सेवाएं देती है, लेकिन सभी 50 एमबीपीएस की स्पीड को सपोर्ट नहीं करते हैं। इनमें से करीब 9 शहरों में ये स्पीड मिलती है। कंपनी की तरफ से तीन महीने के लिए 2,099 रुपए का एक प्लान ऑफर किया जा रहा है, जिसके तहत 30 जीबी डेटा मिलेगा। 30 जीबी डेटा तक आपको 50 एमबीपीएस की स्पीड मिलेगी, जबकि इसके बाद 512 केबीपीएस की स्पीड मिलेगी।

बैंक जाने की जरुरत नहीं, क्योंकि ATM करेगा आपके लिए ये 10 काम

अगर आप हैथवे का ये प्लान लेते हैं तो ये प्रति महीने 899 रुपए का पड़ेगा। इसका मतलब है कि आपको प्रति जीबी 30 रुपए चुकाने होंगे। ये प्लान रिलायंस जियो के डेटा प्लान से सस्ता है, साथ ही स्पीड भी काफी अच्छी है। हालांकि, रिलायंस जियो के तहत इसकी करीब दोगुनी स्पीड मिलेगी और साथ में ही फ्री कॉलिंग और एसएमएस जैसी सुविधाएं मिलेंगी।

 

डेन बूमबैंड (den boomband)

डेन (www.denboomband.com) की तरफ से कई तरह के प्लान ऑफर किए जाते हैं, जिनके तहत 5 एमबीपीएस से लेकर 100 एमबीपीएस तक की स्पीड दी जाती है। अगर आप कंपनी का सबसे सस्ता प्लान भी लेते हैं तो भी आपको बहुत ही सस्ता डेटा मिलेगा।

चल गया पता, कैसे रिलायंस जियो को होगा फायदा, आप भी जानिए

कंपनी का सबसे सस्ता प्लान 650 रुपए का है, जिसके तहत आपको 5 एमबीपीएस की स्पीड मिलेगी। इसमें आपको 50 जीबी डेटा दिया जाता है। इस तरह से अगर देखा जाए तो आपको एक जीबी डेटा के लिए महज 13 रुपए चुकाने पड़ रहे हैं।

स्पेक्ट्रानेट (Spectranet)

नई दिल्ली में मुख्यालय वाली कंपनी स्पेक्ट्रानेट (www.spectranet.in) एक अलग ही अंदाज में इंटरनेट सेवा मुहैया कराती है। कंपनी की तरफ से अनलिमिटेड डेटा दिया जाता है। इसके 'सक्सेस अनलिमिटेड' प्लान के तहत 50 एमबीपीएस की स्पीड 5,547 रुपए में मुहैया कराई जाती है, जबकि गुरुग्राम में 1,199 रुपए में 100 एमबीपीएस की स्पीड से तीन महीने का ट्रायल ऑफर दिया जा रहा है।

EXCLUSIVE: राम भरोसे रघुराम का रिजर्व बैंक, 10 रुपए का सिक्का गायब, 10 पैसे का चलन में

स्पेक्ट्रानेट में इंटरनेट के इस्तेमाल करने की कोई सीमा नहीं है। इसके किसी भी प्लान में आप जितना चाहें उतना डाइनलोड करें या इंटरनेट चलाएं। इस तरह से स्पेट्रानेट के तहत आपको प्लान उतना ही अधिक सस्ता मिलेगा, जितना अधिक आप इसे इस्तेमाल करेंगे।

ये भी कंपनियां देती हैं अच्छी स्पीड

इन कंपनियों के अलावा एसीटी फाइबरनेट, यू ब्रॉडबैंड, एशियानेट, जेटस्पॉट फाइबर, एयरटेल जैसे कंपनियां भी इंटरनेट ब्रॉडबैंड के अच्छे प्लान मुहैया कराती हैं।

रिलायंस जियो स्टॉल की हकीकत, पढ़िए मेरी आंखों देखी

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
comparison of some broadband service providers with reliance jio
Please Wait while comments are loading...