भारत में घटी कोक की ब्रिक्री, हेल्थ को किया फोकस

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। सॉफ्ट ड्रिंक्स कोका कोला का बिजनेस भारत में घट गया है। तीसरी तीमाही में कंपनी के व्यापार में 4 प्रतिशत की कमी हुई है, जबकि पिछले साल इसी सीजन में उसे 4 प्रतिशत का मुनाफा हुआ था।

coca cola

लोगों ने अपने हेल्थ को ध्यान में रखकर कोल्ड ड्रिंक खरीदने में सावधानी बरती है, जिसका सीधा-सीधा असर कोका कोला के बिजनेस पर हुआ है। कोक, जो कि अलग-अलग तरह के सॉफ्ट ड्रिंक्स बनाती है उसकी खपत में गिरावट आई है। कोका कोला को जहां नुकसान हुआ है, वहीं उसकी प्रतिद्वंदी कंपनी पेप्सिको ने खाद्य उत्पादों को बढ़ावा देकर अपने नुकसान को कवर किया है।

पेप्सिको की ग्लोबल रिवेन्यू में पेप्सिको का 25% योगदान है। नेलसन की माने तो भारत में पेप्सिकों और कोका कोला सॉफ्टड्रिंक मार्केट के 80 फीसदी हिस्सों पर कब्जा जमाए हुए हैं। पेप्सिको की स्पाइट और पेप्सी ने 70 फीसदी बाजार पर कब्जा किया है।

यहां आपको बता दें कि भारत में सॉफ्ट ड्रिंक का बाजा 14000 करोड़ का है, जिसमें इन दोनों कंपनियों की बादशाहत कायम है। वहीं हेल्थ ड्रिंक्स जैसे पैक लस्सी, आम पन्ना, सोया मिल्क जैसे पेय प्रदार्थों ने भी बाजार में अपनी उपस्थिति दर्ज करा रखी है। हेल्थ ड्रिंक की ओर लोगों की झुकाव को देखते हुए कोका कोला ने भी जनवरी ने इस मार्केट में फिर से इंट्री करने की प्लानिंग कर ली है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
coca-Cola's growth plans in India have hit a bottleneck as sales of its beverages in the third quarter (July-September) have been dragged down by rising health concerns over sugary drinks and wary consumer spending.
Please Wait while comments are loading...