100 रुपए का नोट लेने से पहले हो जाएं सावधान! हो सकते हैं ठगी के शिकार

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

मुंबई। बच्चों को अक्सर बिजनेस गेम में कागज के नकली नोटों से आपने खेलते देखा होगा। बिजनेस का गेम खेलते वक्त ऐसे नोट आपने भी इस्तेमाल किया होगा। देखने में ये नकली नोट बिल्कुल असली नोट की तरह ही होते हैं। गौर से देख ने के बाद ही आप उस नोट में और अस ली नोट में अंतर कर पाएंगे। लेकिन इस नकली नोट ने मुंबई में कुछ ऐसा कर दिया कि सोशल मीडिया पर इसे लेकर चर्चाएं जोर-शोर से होने लगी।

note

इसी तरह के एक नकली नोट से मुंबई की एक अभिनेत्री मेघा चक्रवर्ती को ठगा गया है। उनके हाथ एक ऐसा नोट लगा है जो बिल्कुल 100 रुपये की तरह है लेकिन यह भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा नहीं बल्कि चिल्ड्रेन बैंक ऑफ इंडिया की ओर से जारी किया गया है।

मेघा के पास ये नोट कैसे आया ये तो खुद उन्हें भी नहीं पता पर उन्हें लगता है कि किसी ऑटो या टैक्सी का किराया देने के बाद बचे पैसे के तौर पर किसी ने उन्हें दे दिया। मेघा ने इस नोट की तस्वीर सोशल मीडिया प्लेटफार्म फेसबुक पर शेयर किया है। इसे अभी तक 10000 से अधिक लाइक्स और 1616 शेयर कर चुके हैं।

वायरल पोस्ट में दिख रही 100 के नोट की तस्वीर में चिल्ड्रेन बैंक आॅफ इंडिया का गवर्नर सांता क्लाज को बताया गया है। गवर्नर ओथ के तौर पर लिखा है, मैं 100 के कूपन से खिलाने का वादा करता हूं। नोट को देखकर ये नहीं लगता है कि ये किसी नकली नोट के माफिया ने बनाया होगा।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
It is not just the Reserve Bank of India that is issuing 100-rupee notes anymore. Introducing the decidedly fake and definitively worthless 100-rupee notes from the ‘Children Bank of India’.
Please Wait while comments are loading...