जीएसटी काउंसिल मीटिंग: मॉडल लॉ पर केंद्र और राज्यों के बीच बनी सहमति

गुरुवार को हुई मीटिंग का रिजल्ट पॉजिटिव रहा लेकिन शुक्रवार को जीएसटी के विवादित मुद्दों पर केंद्र और राज्यों में सहमति बनती है कि नहीं, इस पर सबकी नजर है।

Subscribe to Oneindia Hindi

दिल्ली। गुरुवार को सातवें जीएसटी काउंसिल की मीटिंग हुई जिसमें गूड्स एंड सर्विसेज टैक्स को लागू करने के लिए मॉडल जीएसटी कानून पर केंद्र और राज्यों के बीच सहमति बनी। इस मीटिंग की अध्यक्षता वित्त मंत्री अरुण जेटली ने की। शुक्रवार को दोहरे नियंत्रण जैसे विवादित मुद्दे पर चर्चा होगी।

Read Also:अरुण जेटली ने बताया कितना लगेगा जीएसटी, आप भी जानिए

arun jaitley

जीएसटी में हैं कुल 193 प्रावधान

जीएसटी मॉडल लॉ में कुल 193 प्रावधान हैं जिसमें से अधिकांश पर गुरुवार को केंद्र और राज्यों की बीच सहमति बन गई। अभी दोहरे प्रशासनिक नियंत्रण के मुद्दे पर केंद्र और राज्यों के बीच विवाद है। शुक्रवार को होनेवाली बैठक में इस पर चर्चा होगी।

शुक्रवार को होगी विवादित मुद्दे पर चर्चा

सबकी नजर अगली मीटिंग पर है जिसमें इस कानून के ज्यादा विवादित बिंदुओं पर बात होगी। शुक्रवार को अगर दोहरे नियंत्रण जैसे विवादित मुद्दे पर केंद्र और राज्यों के बीच सहमति नहीं बन पाती है तो 1 अप्रैल 2017 की डेडलाइन से पहले इस इनडायरेक्ट टैक्स रिफॉर्म को लागू करना केंद्र सरकार के लिए मुश्किल हो जाएगा।

जेटली ने कहा है, 2017 में कभी भी हो सकता है लागू

जीएसटी काउंसिल में केंद्र और राज्य मिलकर इस को अंतिम रूप देने में लगे हैं। इसकी छह मीटिंग हो चुकी हैं।

अब तक कानून के प्रारूप पर सहमति नहीं बनने की वजह से इसे इस बार संसद सत्र में पेश नहीं किया जा सका। उम्मीद की जा रही है कि सातवीं बैठक में इस कानून पर सहमति बन जाएगी।

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि 1 अप्रैल 2017 से पहले जीएसटी कानून को लागू करने की बाध्यता नहीं है लेकिन 16 सितंबर 2017 से पहले इसे लागू किया जाना है।

Read Also:जानिए, किस चीज पर लग सकता है कितना GST

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
In the seventh GST council meeting, centre and states cleared the model good and services tax law. More contentious issues will be discussed on Friday.
Please Wait while comments are loading...