आधार पे: सिर्फ फिंगरप्रिंट देकर कर सकेंगे डिजिटल पेमेंट, जानें पूरी प्रक्रिया

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। नोटबंदी के बाद डिजिटल पेमेंट को लेकर सरकार ने कई कदम उठाएं है।लोगों को ऑनलाइन पेमेंट के लिए प्रेरित किया गया। टैक्स छूट से लेकर ईनाम देने तक की बात कही गई है। अब सरकार का फोकस गरीब और ग्रामीण इलाके के लोगों को डिजिटल पेमेंट से जोड़ना है।

 Centre pushes for fingerprint money transactions through Aadhaar Pay

इसके लिए सरकार चाहती है कि डिजिटल पेमेंट को लोगों के आधार कार्ड से जोड़ा जाए। ज्यादा से ज्याजा लोग फिंगरप्रिंटिस की मदद से पेमेंट कर सके। इसी मकसद से सरकार गरीबों और अनपढ़ों के लिए ऑनलाइन ट्रांजेक्शन को आसान बनाकर उसे आधार से जोड़ना चाह रही है। सरकार ने इसी के लिए आधार पे का प्रचार जोर-शोर से शुरू कर दिया है।

क्या है आधार पे

आधार पे आधार कार्ड आधारित ऑनलाइन पेमेंट सुविधा देती है। जिसमें लोग अपने फिंगरप्रिंटिस की मदद से पेमेंट कर सकते हैं। ये पहले से चल रहे आधार से जुड़े पेमेंट सिस्टम एओईपीएस का मर्चेंट वर्जन है। ये आधार पे ऑनलाइन पेमेंट, कार्ड पेमेंट की जगह लेगा। इस ऐप की मदद से आपको सिर्फ अपना आधार नंबर, बैंक का नाम और अपना फिंगरप्रिंट देना होगा। इस पेमेंट के लिए सिर्फ एक एंड्रॉएड फोन की जरूरत पड़ेगी। वहीं दुकानदार को एक बायोमैट्रिंक डिवाइस लगाना होगा, जिसकी मदद से आप अपना फिंगरप्रिंट दे सकेंगे।

पढ़ें-बैंक में 2 लाख से ज्यादा जमा कराने वाले सावधान, मिल सकती है इनकम टैक्स की कई नोटिस

सबसे अहम बात ये की इस ऐप में आपको ना तो कोई कार्ड लगाना होगा और ना ही कोई पासवर्ड याद रखने की जरुरत होगी। अब सरकार चाहती है कि आधार पे ऐप को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाया जाए। इसके लिए बैंको से प्रति ब्रांच 30-40 मर्चेंट को एनरोल करने के लिए कहा है, जो कि लोगों को आधार पे के जरिए कैशलेस की सुविधा देंगे। अभी फिलहाल आंध्रा बैंक, आईडीएफसी बैंक, सिंडीकेट, एसबीआई और इंडसइंड बैंक आधार पे से जुड़ गए हैं और बाकी इससे जुड़ने की कोशिश में लगे हैं।

सबसे सुरक्षित

आधार पे की सुरक्षा को लेकर सरकार ने कहा है कि यह किसी और डिजिटल पेमेंट के तरीके से कई ज्यादा सुरक्षित है। इसमें आपके बैंक अकाउंट का गलत इस्तेमाल नहीं हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें ग्राहक और दुकानदार के बैंक अकाउंट्स आधार से लिंक है। जिसमें गलती की कोई गुंजाइश नहीं है। वहीं अगर कोई आपके फिंगरप्रिंट का गलत इस्तेमाल करने की कोशिश करता भी है तो तुरंत पकड़ा जाएगा, क्योंकि बैंक को फौरन ही आपके लोकेशन की जानकारी मिल जाएगा।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Keen to push digital payments among the poor and illiterate in rural areas of the country, the government is pushing to popularise Aadhaar Pay which ensures financial transactions by just using fingerprint.
Please Wait while comments are loading...