चीन में बढ़ रहा है 'हवा का कारोबार', दिल्ली में 1 सांस की कीमत 12.50 रु.

चीन में बोतल बंद हवा का कारोबार तेजी से बढ़ रहा है। जल्द ही ये कारोबार दिल्ली पहुंच रहा है।

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। दिल्ली की हवा इतनी खराब हो चुकी है कि यहां सांस लेना भी मुश्किल है। दीवाली के बाद यहां की हवा और जहरीली हो गई। दिल्ली दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर बन गई है। दिल्ली के प्रदूषण को लेकर सरकार चिंतित है तो वहीं एक राहत की खबर है कि आप बहुत जल्द बोतल बंद हवा खरीदकर अपने लिए शुद्ध हवा की व्यवस्था कर सकते हैं।

pollution

हवा का कारोबार

चीन में बोतलबंद हवा का कारोबार तेजी से फलफूल रहा है। लोग बोतल बंद शुद्ध हवा से सांस लेकर अपनी जिंदगी बचा रहे हैं। चीन के अलावा ऑस्ट्रेलिया में बोतल बंद हवा का कारोबार तेजी से बढ़ रहा है। यहां अलग अलग नाम से बोतलबंद ताजी हवा बिक रही है। वायु प्रदूषण का कहर झेल रहे बीजिंग और चीन के कुछ प्रमुख शहरों में बोतलबंद हवा बेची जा रही है।

एक बोतल सांस की कीमत

यहां एक बोतल बंद हवा की कीमत तकरीबन 7800 रूपये रखी है, हलांकि इलाके के बदलते ही दाम भी बदल जाती है। शीशे के जार में हवा बीजिंग और चीन के अलग-अलग इलाकों में धड़ल्ले से बिक रही है। मैशेबल की रिपोर्ट की माने तो विटैलिटी एयर चीन के लोगं की बोतलबंद हवा की जरुरत को पूरा करती है। विटैलिटी एयर के प्रतिनिधि की माने तो उन्हें चीन के अलग-अलग शहरों से उन्हें शुद्ध हवा के लिए ऑर्डर मिल रहे हैं। जब हवा और दूषित हो जाती है तो उनकी बिक्री और बढ़ जाती है। न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक ऑस्ट्रेलियाई और कनाडियन फर्म पहाड़ों से शुद्ध हवा लेकर उसे पैक कर अपना बिजनेस बढ़ रही है।

दिल्ली में सांस के लिए चुकानी होगी मोटी रकम

वहीं अब धीरे-धीरे बोतलबंद हवा का बाजार भारत में भी बढ़ने लगा है। दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में शूमार दिल्ली के लोगों के साथ अब आप भी कैन में भरी हवा खरीद सकते हैं। भारत में प्राकृतिक हवा की बिक्री शुरू करने जा रही है। और जिसकी एक सांस की कीमत 12.50 रुपए है। इन बोतल बंद कैन में कम्प्रेश्ड एयर होती है, जिसे मास्क पहनकर इस हवा से सांस ली जाती है। कनाडा की स्टार्टअप कंपनी इससे पहले विदेशो में इस हवा को बेच चुकी हैं अब इसे भारत में मई से बेचने की तयारी में हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Several companies are cashing in on the demand for fresh bottled air in different countries. The market for packaged air is booming in China.
Please Wait while comments are loading...