सरकारी ही नहीं निजी बैंकों ने भी घटा दी ब्याज दरें, जानिए क्या है आपके बैंक का हाल

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। नया साल शुरू होने के साथ ही बैंकों ने अपने ग्राहकों को बड़ा तोहफा दिया है। बहुत से बैंकों ने अपनी ब्याज दरों में कटौती की है। ब्याज दरों में कटौती सिर्फ सरकारी बैंकों ने नहीं की है, बल्कि निजी बैंक भी इस दौड़ में शामिल हो गए हैं। बैंकों की तरफ से यह कदम नोटबंदी के तहत उठाया गया है। नोटबंदी के बाद बैंकों में करोड़ों रुपए का कैश जमा हुआ है, जिसके चलते अब बैंकों ने ब्याज दरों में कटौती की है। आइए जानते हैं किन बैंकों ने घटाई हैं ब्याज दरें।

loan सरकारी ही नहीं निजी बैंकों ने भी घटा दी ब्याज दरें, जानिए क्या है आपके बैंक का हाल
ये भी पढ़ें- नोटबंदी की मार झेल रही जनता पर एक और मुसीबत, ATM और कार्ड पेमेंट पर देना होगा चार्ज

मार्जिनल कॉस्ट लेंडिंग रेट
1- बंधन बैंक से कर्ज लेने वाले लोगों के लिए भी बड़ी खुशखबरी है। इस बैंक ने एमएलसीआर (मार्जिनल कॉस्ट लेंडिंग रेट) को 1.48 फीसदी घटा दिया है, जिसके बाद नई दर 10.52 फीसदी हो गई है।
2- देना बैंक ने भी एमएलसीआर में 0.75 फीसदी की कटौती की है। इस कटौती के बाद एक साल के लिए ब्याज दर 8.55 फीसदी हो गई है।
3- भारतीय स्टेट बैंक ने मार्जिनल कॉस्ट लेंडिंग रेट में 0.9 फीसदी की कटौती की है, जिसके बाद नई दर 8.90 फीसदी से घटकर 8.0 फीसदी हो गई है। ये कटौती 1 महीने, 3 महीने, 6 महीने और 1 साल के एमएलसीआर में की गई है। वहीं दूसरी ओर 2 और 3 साल के लिए एमएलसीआर दर क्रमशः 8.10 फीसदी और 8.15 फीसदी हो गई है।
4- पीएनबी ने 1 साल के लिए एमएलसीआर दर में 0.7 फीसदी की कटौती की है, जिसके बाद नई दर 9.15 फीसदी से घटकर 8.45 फीसदी हो गई है।
5- आईसीआईसीआई बैंक ने सभी समयावधियों के लिए एमएलसीआर में 0.7 फीसदी की कटौती कर दी है। बैंक ने एक साल के लिए एमएलसीआर को 8.20 फीसदी कर दिया है।
6- कोटक महिन्द्रा बैंक के ग्राहकों को भी बैंक ने नए साल का तोहफा दिया है। इस बैंक ने एमएलसीआर ने 0.20 फीसदी से 0.45 फीसदी तक की कटौती की है।
7- ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स ने एमएलसीआर में 0.8 फीसदी की कटौती की है, जिसके बाद नई दर 8.6 फीसदी हो गई है।
8- आंध्रा बैंक ने एमएलसीआर में 0.8 फीसदी की कटौती की है, जिसके बाद नई नदर 8.45 फीसदी हो गई है।
9- यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने एमसीएलआर को 0.65 फीसदी घटाकर 8.65 फीसदी कर दिया है।
ये भी पढ़ें- जन धन अकाउंट खोलने वाली कंपनी ने डीटेल चोरी करके सफेद किया काला धन, पुलिस ने जताई आशंका 

होम लोन की ब्याज दरें
1- भारतीय स्टेट बैंक 30 लाख तक के लोन के लिए विशेष योजना शुरू की है, जिसके तहत 30 लाख रुपए तक का होम लोन सिर्फ 8.5 फीसदी की दर से मिलेगा। हालांकि, ये दर सिर्फ दो साल तक के लिए है, उसके बाद बाजार के हिसाब से ब्याज दर लगेगी। वहीं दूसरी ओर महिलाओं के लिए 75 लाख रुपए तक के कर्ज पर ब्याज दर 9.1 फीसदी से घटाकर 8.6 फीसदी कर दी है। वहीं, अन्य ग्राहकों के लिए ये ब्याज दर 9.15 फीसदी से घटाकर 8.65 फीसदी कर दी गई है।
2- आईसीआईसीआई बैंक ने कर्ज देने की ब्याज दर में 0.45 फीसदी की कटौती की है। बैंक ने होम लोन की ब्याज दर 9.10 फीसदी से घटाकर 8.65 फीसदी कर दी है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
banks slashed marginal cost lending rate
Please Wait while comments are loading...