बैंक अधिकारियों की यूनियन ने कहा- पैसों की समस्या खत्म होने में अभी लग सकते हैं 2-3 महीने

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। भले ही पीएम मोदी द्वारा नोटबंदी की घोषणा किए जाने के बाद 50 दिन का समय मांगा गया था, लेकिन इस अवधि के बाद स्थितियां पहले जैसी सामान्य हों, ये काफी मुश्किल है। एनडीटीवी प्रॉफिट को बैंकों के अधिकारियों की यूनियन के एक अधिकारी ने कहा है कि स्थितियां सामान्य होने में अभी दो से तीन महीने लग सकते हैं। ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कॉन्फेडरेशन के जनरल सेक्रेटरी हरविन्दर सिंह ने कहा कि पहले जैसी स्थिति फरवरी या फिर मार्च तक आएगी। आपको बता दें कि ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कॉन्फेडरेशन में करीब 2.8 लाख बैंक अधिकारी हैं।

demonetisation बैंक अधिकारियों की यूनियन ने कहा- पैसों की समस्या खत्म होने में अभी लग सकते हैं 2-3 महीने
ये भी पढ़ें- नोटबंदी की घोषणा के बाद बढ़ गई विदेशी यात्रियों की तादाद, नवंबर में 9.3 फीसदी बढ़े पर्यटक

सिंह ने कहा कि रिजर्व बैंक बैंकिंग इंडस्ट्री की जरूरत के हिसाब से पैसे नहीं दे रहा है, जिसकी वजह से करंसी नोटों की काफी कमी हो रही है। बैंक से पैसे निकालने की सीमा 24,000 रुपए है और एटीएम से पैसे निकालने की सीमा 2,500 रुपए। वहीं लोगों की जरूरत को पूरा करने के लिए अगर रिजर्व बैंक हर बैंक को 20-30 लाख रुपए भेजता है तो इस तरह से बैंक अगर सबको 24,000 रुपए दे दें तो 100 ग्राहकों को भी पैसे नहीं दे पाएंगे। नोटबंदी के चलते करीब 15.44 लाख करोड़ रुपए के 500 और 1000 रुपए के नोट बेकार हो गए हैं, लेकिन बैंकों द्वारा लोगों को अभी तक सिर्फ 6 लाख करोड़ रुपए के नए नोट ही बांटे जा सके हैं।

ये भी पढ़ें- नोटबंदी: बिहार में बिना बैंक खातों के ही लोगों के पास पहुंच गए ATM कार्ड

सिंह ने कहा कि 30 दिसंबर के बाद पैसे निकालने की सीमा को खत्म करना बहुत ही मुश्किल है और हो सकता है कि भारतीय रिजर्व बैंक इस सीमा के बाद भी पैसे निकालने पर लगी पाबंदियों को जारी रखे। बड़े शहरों में स्थितियां कुछ हद तक सामान्य हो रही हैं, लेकिन छोटे शहरों और गांवों में स्थितियां अभी भी ठीक नहीं हो पा रही हैं। सिहं के अनुसार यह हो सकता है कि भारतीय रिजर्व बैंक महीने भर बाद पैसे निकालने की सीमा को खत्म कर दे, लेकिन स्थितियां समान्य होने में अभी दो से तीन महीने लग सकते हैं।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
bank union said it will take two to three more months to restore cash situation
Please Wait while comments are loading...