बस ध्यान रखें ये 5 बातें और जी भरकर करें ऑनलाइन शॉपिंग

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। त्योहारी मौसम आते ही हर ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट पर कोई न कोई ऑफर शुरू हो गया है। लोग भी खूब ऑनलाइन शॉपिंग कर रहे हैं और इस दिवाली को सेलिब्रेट करने की तैयारी में लगे हैं।

एयरटेल लाया मुफ्त कॉलिंग और डेटा का ऑफर, जानिए कैसे करें एक्टिवेट

लेकिन जहां आम आदमी फेस्टिव सीजन का फायदा उठा रहा है, वहीं कुछ धोखेबाज आपसे फ्रॉड करने की फिराक में भी हैं। इसलिए ऑनलाइन शॉपिंग करते समय हमेशा कुछ बातें ध्यान रखें।

1- ध्यान से चुनें वेबसाइट

1- ध्यान से चुनें वेबसाइट

ऑनलाइन शॉपिंग करते समय सिर्फ एक अच्छी डील देखकर उसे खरीदना अच्छी बात नहीं है। किसी भी वेबसाइट से कुछ खरीदने से पहले यह बात सुनिश्चित कर लें कि वेबसाइट के एड्रेस में https लिखा हो। अगर वेबसाइट के ए़ड्रेस में सिर्फ http लिखा है तो उस वेबसाइट से खरीदारी न करें।

वॉरेन बफेट की झोली में हर महीने बरसते हैं 10 हजार करोड़ रुपए

आपको बता दें कि https में s का मतलब होता है सिक्योरिटी, यानी ये वेबसाइट सुरक्षित है। अगर आप बिना सिक्योरिटी की वेबसाइट से शॉपिंग करते हैं तो आपके साथ फ्रॉड होनी की संभावना रहती है। किसी असुरक्षित वेबसाइट से शॉपिंग करने के बाद कोई परेशानी आने पर आपको क्लेम करने में भी दिक्कत होगी।

2- शर्तें ठीक से पढ़ें और समझें

2- शर्तें ठीक से पढ़ें और समझें

ऑनलाइन शॉपिंग में बहुत सी कंपनियां फ्री डिलीवरी का ऑफर देती हैं, लेकिन उनके साथ कुछ शर्तें लिखी रहती हैं, जिन्हें हम ध्यान से नहीं पढ़ते। ऐसी स्थिति में हमें सामान की अधिक कीमत भी चुकानी पड़ सकती है।

खुशखबरी: 3 साल पुराने दाम पर पहुंचा सोना, आप भी खरीदें

इन शर्तों में एक शर्त यह भी हो सकती है कि आपको फ्री डिलीवरी तभी मिलेगी जब आप एक निश्चित सीमा से अधिक की शॉपिंग करेंगे, लेकिन बहुत से लोग इस ओर ध्यान नहीं देते और जब सामान उनके घर आता है, तो उसकी अधिक कीमत चुकानी पड़ जाती है।

3- वेबसाइट की ले लें पूरी जानकारी

3- वेबसाइट की ले लें पूरी जानकारी

अगर आप किसी जानी मानी वेबसाइट से शॉपिंग करते हैं, जब तो आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है, लेकिन अगर आप किसी अनजान साइट से शॉपिंग कर रहे हैं तो पहले यह चेक करें कि वह सुरक्षित है कि नहीं (जैसा पहले प्वाइंट में बताया गया है)।

एयरटेल का धांसू ऑफर, महज 17 रुपए में 1 जीबी डेटा, पर है एक शर्त

अगर वह वेबसाइट सुरक्षित है, लेकिन जानी मानी नहीं है तो भी कुछ चीजों की जांच पड़ताल कर लें। जहां से आप सामान खरीद रहे हैं, उसका फोन नंबर, ईमेल एड्रेस और पता चेक कर लें। जब आप पूरी तरह से निश्चिंत हो जाएं कि आप सही वेबसाइट पर हैं, तभी आगे बढ़ें, सिर्फ डील के चक्कर में न पड़ें।

4- पेमेंट करते वक्त रखें ध्यान

4- पेमेंट करते वक्त रखें ध्यान

जब हम पेमेंट करते हैं उस वक्त सबसे अधिक ध्यान रखने की बात यह है कि क्या वेबसाइट का पेमेंट सिस्टम वेरिफाइड बाई वीजा या मास्टरकार्ड सिक्योर्ड है? अगर ऐसा न हो तो आगे न बढ़ें।

दरअसल, आज के समय में पेमेंट गेटवे पाना किसी भी वेबसाइट के लिए बहुत आसान है। ऐसे में कोई फर्जी वेबसाइट बनाकर पेमेंट गेटवे की मदद से आपको अच्छी डील के नाम पर बेवकूफ बना सकता है। ऐसे में आपके पैसे भी चले जाएंगे और सामान भी नहीं मिलेगा।

शुरू हुई पेटीएम की महाबाजार सेल, 100 करोड़ रुपए के कैशबैक की घोषणा

अगर इसके बावजूद आपको किसी अनजान वेबसाइट की डील बहुत अच्छी लगती है तो कैश ऑन डिलीवरी का विकल्प चुनें। अगर ऐसी वेबसाइट पर कैश ऑन डिलीवरी का विकल्प न हो, तो डील के चक्कर में न पड़ें और किसी अच्छी वेबसाइट से शॉपिंग करें।

5- डिलीवरी पर सामान जरूर करें चेक

5- डिलीवरी पर सामान जरूर करें चेक

भले ही आपने सामान का भुगतान पहले ही कर दिया हो या फिर कैश ऑन डिलीवरी का विकल्प चुना हो, लेकिन जब आपके पास सामान डिलीवर होता है, तो उसी वक्त डिलीवरी ब्वाय के सामने ही सामान चेक कर लें।

रांची आत्महत्या: ससुर ने किया दावा, बहू की प्रताड़ना से परिवार ने किया सुसाइड

अगर सामान में कुछ गड़बड़ दिखती है तो डिलीवरी ब्वाय के सामने ही उस सामान की तस्वीर ले लें। हो सके तो डिलीवरी ब्वाय की भी तस्वीर ले लें। इस तरह से आपको सामान के लिए क्लेम करने में मदद मिल जाती है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
avoid these five mistake in online shopping
Please Wait while comments are loading...