पतंजलि के गलत विज्ञापनों से लोगों को धोखा दे रहे हैं बाबा रामदेव: ASCI

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। बाबा रामदेव ने योग के साथ-साथ पतंजलि प्रोडक्ट्स को बाजार में उतारा। बाबा अपने पतंजलि उत्पादों की शुद्धता की गारंटी देते हैं। उसे स्वच्छ और मिलावट रहित बताते है, लेकिन एडवर्टाइंजिंग स्‍टैंडर्ड्स काउंसिल ऑफ इंडिया की ताजा रिपोर्ट ने बाबा रामदेव की पोल दी है।

baba ramdev

बाबा के प्रोडक्ट्स में खोट

बाबा के दावों की सच्चाई लोगों के सामने ला दी है।  विज्ञापनों पर नजर रखने वाली एएससीआई ने पतंजलि के तीन उत्पादों को गलत पाया है। पतंजलि का दंतकांति टूथपेस्‍ट, पतंजलि जूस और एनर्जी बार अपनी कसौटी पर खरे नहीं उतरें।

लोगों को धोखा

सीआईसी के मुताबिक पतंजलि के विज्ञापन लोगों को भ्रमित कर रहे हैं। पतंजलि के इन उत्पादों के साथ-साथ अमूल एपिक चोको आइसक्रीम सहित 98 उत्‍पादों को लोगों को भ्रमित करने वाला बताया गया है। लोगों ने इन उत्पादों के खिलाफ शिकायत की थी, जिसके बाद जांच के दौरान इन्हें वास्तव में भ्रमित करने वाला पाया गया। इन उत्पादों में ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट के विज्ञापन भी शामिल है। पेटीएम, उबर, नापतौल, पॉलिसी बाजार, आईबीबो, फ्लाइंग मशीन के विज्ञापनों को भी मिसलीडिंग पाया गया है।

हलांकि आपक बता दें कि पतंजलि ने इस रिपोर्ट पर सवाल उठाते हुए कहा है कि एएससीआई असंवैधानिक संस्‍था है। उसे सवाल उठाने का कोई हक नहीं है। बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि ने इस रिपोर्ट के खिलाफ केस दर्ज करवाया है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
India's advertising regulator Advertising Standards Council of India has rapped Patanjali Ayurved among several consumer brands such as Arvind Lifestyle and Cinthol for misleading messages in their advertising.
Please Wait while comments are loading...