जानिए वो 6 अहम बातें जो एप्‍पल के सीईओ टिम कुक ने कहीं आईफोन, भारत और रिलायंस जियो के संदर्भ में

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। एप्‍पल के सीईओ टिम कुक ने कंपनी के चौथे तिमाही नतीजों की घोषणा करते हुए भारत का विशेष तौर पर जिक्र किया। उन्‍होंने भारत में आईफोन की बिक्री, कंपनी की रिलायंस जियो के साथ पार्टनरशिप समेत कई ऐसे मुद्दे सामने रखे, जिनके बारे में जानना जरूरी है।

आइए जानते हैं कि सिलिकन वैली की सबसे बड़ी कंंपनी एप्‍पल के सीईओ ने भारत के लिए क्‍या कुछ कहा खास...

1. भारत में निवेश को लेकर हैं उत्साहित

1. भारत में निवेश को लेकर हैं उत्साहित

रिलायंस जियो के भारत में 4जी कवरेज का उल्लेख करते हुए एप्पल सीईओ टिम कुक ने कहा ​कि एप्पल भारत में हाई स्पीड टेलीकॉम नेटवर्किंग के क्षेत्र में निवेश करने से ज्यादा उत्साहित नहीं हो सकता।

कुक ने कहा,'हम भारत में आगामी कुछ वर्षों में रोचक विकास देख रहे हैं। रिलायंस जियो अपनी तरह का सबसे अलग आॅल आईपी नेटवर्क का जाल भारत में बिछा रहा है। 4जी कवरेज वाला यह नेटवर्क 18 हजार शहरों और 2 लाख गांवों में पहुंच रहा है।

2. इस वित्त वर्ष में आईफोन की बिक्री ने मारा उछाल

2. इस वित्त वर्ष में आईफोन की बिक्री ने मारा उछाल

टिम कुक ने कहा कि पिछले साल भारत में आईफोन खरीदारों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है। उन्होंने कहा,'वित्त वर्ष 2016 में आईफोन की बिक्री 2015 की तुलना में 50 फीसदी से भी अधिक बढ़ी है। हमें उम्मीद है कि भारत में मार्केट को बढ़ाने का सुनहरा अवसर है।'

3. रिलायंस जियो के साथ एप्पल की पार्टनरशिप

3. रिलायंस जियो के साथ एप्पल की पार्टनरशिप

टिम कुक के मुताबिक, एप्पल रिलायंस जियो के साथ साझेदार कर रहा है। इसके तहत नए आईफोन खरीदारों को एक साल तक फ्री सर्विस दी जाएगी।

मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली रिलायंस जियो नए आईफोन यूजर्स को एक साल तक फ्री वॉयस कॉल्स, 20 जीबी इंटरनेट डाटा और अनलिमिटेड मैसेज सर्विस मुहैया करा रही है।

इस सबके लिए वह महज 18 हजार रुपए चार्ज करेगी। यह आॅफर केवल उन्हीं ग्राहकों को मिलेगा जो कि आईफोन को रिलायंस रिटेल या एप्पल स्टोर से खरीदते हैं और उसमें जियो कनेक्शन इस्तेमाल करते हैं।

4. भारत को अगला चीन बना देंगे !

4. भारत को अगला चीन बना देंगे !

जब एप्पली के सीईओ से पूछा गया कि क्या भविष्य में ऐसे आसार है कि भारत में एप्पल को लेकर चीन जितनी संभावनाएं मिल सकें? इसका जवाब देते हुए टिम कुक ने कहा कि उन्हें ऐसा कर दिखाने का पूरा विश्वास है। उन्होंने कहा कि हमें भारत में महज आय प्रति व्यक्ति ही नहीं देखनी है।

हमें वहां की जनसंख्या को ध्यान में रखना है और उन लोगों को फोकस में रखना है जो कि आने वाले दशक में मिडिल क्लास कैटेगरी में चले जाएंगे। उन्होंने कहा कि भारत में एप्पल के लिए अपार संभावनाएं हैं।

6. आईफोन का प्रदर्शन उम्मीदों से रहा कम

6. आईफोन का प्रदर्शन उम्मीदों से रहा कम

एप्पल सीईओ ने भारत में आईफोन बिक्री की बात तो की लेकिन साथ ही यह भी कहा कि आइफोन की बिक्री आंकड़े उम्मीदों से फिर भी कम ही रहे। हाई स्पीड नेटवर्क की भारत में कमी की वजह भी कई वजहों में से एक थी।

 

 

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
6 things Apple CEO Tim Cook said about India during earnings call.
Please Wait while comments are loading...