तो 5200 रुपए तक महंगा हो जाएगा सोना, जानिए क्‍या है वजह

भले ही अभी देश में सोने की कीमतें नीचे जा रही हों। पर आने वाले समय में अचानक ही कुछ ऐसा होगा कि सोने की कीमतें एक बार में 4000-5000 रुपए प्रति दस ग्राम तक बढ़ जाएंगी।

Written by: Sachin Yadav
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्‍ली। भले ही अभी देश में सोने की कीमतें नीचे जा रही हों। पर आने वाले समय में अचानक ही कुछ ऐसा होगा कि सोने की कीमतें एक बार में 4000-5000 रुपए प्रति दस ग्राम तक बढ़ जाएंगी।

टैक्‍स की नई दरों से होगा सोना महंगा

ऐसा होने के पीछे की वजह धीरे-धीरे साफ होने लगी हैं। अगले साल 1 अप्रैल 2017 से देश भर में गुड्स एंड सर्विसेज टैक्‍स(जीएसटी) लागू होना है। इसके लिए सरकार ने टैक्‍स की नई दरें चुनना शुरू कर दिया है। जल्‍द ही टैक्‍स की नई दरों का ऐलान भी हो सकता है। पर वित्‍त मंत्रालय के आपसी चिंतन और देश के मुख्‍य अर्थशास्‍त्री अरविंद सुब्रहमण्‍यम की अध्‍यक्षता वाली समिति ने अधिकांश वस्‍तुओं के लिए जीएसटी की नई दर 16-18 फीसदी रखने का प्रस्‍ताव दिया है। कुछ वस्‍तुओं पर जीएसटी दर 12 फीसदी और बहुत अधिक महंगी वस्‍तुओं पर 40 फीसदी जीएसटी की दर तय करने का प्रस्‍ताव है।

खुफिया विभाग ने पुरानी दिल्‍ली के बाजार से जब्‍त किया 21 किलो सोना

जीएसटी लागू होने के बाद लगेगा 16 फीसदी टैक्‍स

साथ ही समिति ने सोने और चांदी के उत्‍पादों पर 4-6 फीसदी तक जीएसटी टैक्‍स लगाने का प्रस्‍ताव दिया है। और अगर सोने पर आयात शुल्‍क 10 फीसदी लगा दिया गया तो सोने और चांदी के उत्‍पादों पर लगने वाला टैक्‍स 16 फीसदी के स्‍तर पर पहुंच जाएगा। अभी बाजार में सोने की कीमत 30,250 रुपए प्रति दस ग्राम के स्‍तर है।

5200 रुपए तक बढ़ सकती है कीमत

अगर इसी दर सोने पर 16 फीसदी टैक्‍स लगा दिया गया तो सोने की कीमत प्रति दस ग्राम 5200 रुपए तक बढ़ जाएगी। आपको बताते चले कि देश में सोने पर लगे आयात शुल्‍क के बाद से देश में सोने की तस्‍करी खूब ज्‍यादा बढ़ चुकी है।

खूब हो रही तस्‍करी

डीआरआई तस्करी और काले धन के खिलाफ अभियान चला रहा है और उसने हाल के दिनों में महत्वपूर्ण परिणाम हासिल किए है। डीआरआई की दिल्ली जोनल यूनिट पिछले महीने लगभग 7000 किलोग्राम सोने की तस्करी का पता लगाया था, जिसका कुल मूल्‍य लगभग 2,000 करोड़ रुपए आंका गया था और दो व्यक्तियों को गिरफ्तार किया था। इस गिरोह की मुख्य सरगने को विदेशी मुद्रा संरक्षण और तस्करी रोकथाम अधिनियम (कोफेपोसा) 1974 के तहत भी हिरासत में लिया गया है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
after gst tax rate implemented gold price will rise
Please Wait while comments are loading...