आधार कार्ड: ई-साइन की तैयारी पूरी, जानिए क्या है ये

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। पिछले हफ्ते इलेक्ट्रॉनिक्स एंड आईटी मिनिस्ट्री ने भारतीय रिजर्व बैंक को एक पत्र भेजकर आग्रह किया था कि वह आधार कार्ड आधारित ई-साइन के इस्तेमाल के बारे में स्पष्ट दिशा-निर्देश जारी करे। आपको बता दें कि आधार कार्ड आधारित इलेक्ट्रॉनिक सिग्नेचर मैकेनिज्म सरकार द्वारा बनाया गया है।

aadhaar card

अगर आपने बनवाया है आधार कार्ड, तो जान लीजिए काम की बात

फिलहाल बहुत सी एजेंसियां ई-साइन के इस्तेमाल से डर रही हैं, क्योंकि उन्हें रिजर्व बैंक की तरफ से इसके इस्तेमाल को लेकर कोई दिशा निर्देश नहीं मिले हैं। हालांकि, ई-साइन सिस्टम पूरी तरह से डेवलप हो चुका है और ऑपरेशनल भी है। एजेंसियों को सिर्फ रिजर्व बैंक की तरफ से दिशा-निर्देश मिलने का इंतजार है।

एयरटेल का धांसू ऑफर, मुफ्त में पाएं 5जीबी इंटरनेट, जानिए कैसे

अभी कैसे होता है ई-साइन?

फिलहाल ई-साइन का इस्तेमाल डोंगल के जरिए किया जाता है, जिसकी लागत तो अधिक आती ही है, साथ ही यह आधार आधारित ई-साइन जितना सुरक्षित भी नहीं है। ई-साइन का इस्तेमाल इनकम टैक्स रिटर्न भरने, फाइनेंशियल और टेलीकॉम सेवाओं को लेने और कई अन्य तरह के प्रमाण पत्रा पाने में भी किया जा सकता है।

आखिर कैसी होगी पतंजलि की स्वदेशी जीन्स?

क्या खास है आधार आधारित ई-साइन में?

ई-साइन की खास बात यह है कि इसमें रियल टाइम के आधार पर आधार कार्ड आधारित ऑथेंटिकेशन होता है। मिनिस्ट्री की नई सेक्रेटरी अरुणा सुंदरराजन के अनुसार रिजर्व बैंक को एक पत्र भेजकर ई-साइन के काम करने के तरीके को समझाया है और कहा है कि वह ई-साइन को अपनी अनुमति दें।

आधार कार्ड, वोटर आईडी, पैन कार्ड बनवाना हो गया है और भी आसान

भ्रम में हैं सभी एजेंसियां

बैंकिंग सेक्टर के एक अधिकारी के बावजूद रिजर्व बैंक ने यह नहीं कहा है कि इसे इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है, ना ही ये कहा गया है कि इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। ऐसी स्थिति मे स्पष्ट दिशानिर्देश न होने के चलते भ्रम की उपस्थिति पैदा हो गई है, जिसके चलते इसका उपयोग नहीं हो रहा है।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
aadhaar based e sign waiting for rbi approval
Please Wait while comments are loading...