जल्द बंद होने वाले हैं 9 सरकारी बैंक, कहीं आपका भी खाता तो नहीं

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। अगर आपका बैंक अकाउंट सरकारी बैंक में हैं तो ये खबर आपके लिए कास है। दरअसल जल्द ही 9 सरकारी बैंक बंद हो सकते हैं। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की तरह ही सरकार कई और सरकारी बैंकों का विलय करने की योजना बना रही है। केंद्र सरकार वैश्विक आकार के 3 से 4 बैंक तैयार करना चाहती है। इसके लिए वो विलय की योजना पर काम कर रही है।

 Number of public sector banks may go down to 12 as govt mulls consolidation

केंद्र सरकार सरकारी स्वामित्व वाले बैंकों की संख्‍या को 21 से घटाकर करीब 10 से 12 करना चाहती है। सरकार बैंकों के विलय पर काम कर रही है। इस विलय की दिशा में काम कर रही है। हालांकि इसमें अभी कुछ सालों का वक्त लगने वाला है। सरकार की योजना के मुताबिक आने वाले कुछ सालों में सरकार सरकारी बैंकों की संख्या को 21 से घटाकर 10 से 12 तक लाने की योजना बना रही है।

सरकार चाहती है कि पूरे देश में एसबीआई की तरह कम से कम 3-4 बैंक हों। इस योजना के मुताबिक पंजाब एंड सिंध बैंक और आंध्रा बैंक जैसे कुछ क्षेत्र विशेष के बैंक अपनी स्वतंत्र पहचान को बनाए रखेंगे, जबकि मध्यम आकार कुछ बैंक भी बहनें रहेंगे।

वहीं पंजाब नैशनल बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, केनरा बैंक, बैंक ऑफ इंडिया जैसे बड़े बैंक अधिग्रहण के लिए छोटे बैंकों का समायोजन करने की तैयार कर सकते हैं। इस अधिग्रहण के लिए कर्ज, ह्यूमन रिसोर्स, भौगोलिक स्थिति जैसे कारकों को ध्यान में रखा जाएगा।गौरतलब है कि हाल ही स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में पांच बैकों का समायोजन हुआ है, जिसके बाद एसबीआई देश का सबसे बड़ा बैंक बन गया।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
The 21 public sector banks would get consolidated to 10- 12 in the medium term, some region-centric banks like Punjab and Sind Bank and Andhra Bank will continue as independent entities.
Please Wait while comments are loading...