7th Pay Commission: जुलाई से मिलेंगे संशोधित भत्ते, HRA होगा 27%

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री अरुण जेटली के बीच सातवें वेतन आयोग के तहत मिलने वाले भत्तों और एचआरए को लेकर बैठक में चर्चा हुई है। लाखों केन्द्रीय कर्मचारियों की तरफ से बढ़ रहे दबाव के चलते अरुण जेटली और नरेंद्र मोदी ने इस मुद्दे पर चर्चा के लिए बैठक की। सरकार ने अब साफ कर दिया है कि केन्द्रीय सरकारी कर्मचारियों को संशोधित भत्ते 18 जुलाई 2017 से मिलेंगे।

27 फीसदी एचआरए

27 फीसदी एचआरए

जहां एक ओर यह साफ हो गया है कि अगले महीने से संशोधित भत्ते अगले महीने से मिलने लगेंगे, वहीं दूसरी ओर सूत्रों ने यह भी बताया है कि वित्त मंत्रालय एचआरए को X, Y और Z कैटेगरी के शहर में क्रमशः 27 फीसदी, 18 फीसदी और 9 फीसदी करने के पक्ष में है। नेशनल ज्वाइंट काउंसिल ऑफ एक्शन (एनजेसीए) के जनरल सेक्रेटरी कर्मचारियों की तरफ से सरकार से बातचीत कर रहे हैं। वह हाल ही में कैबिनेट सेक्रेटरी पी के सिन्हा से मिले हैं और कहा है कि इस मामले में और देर न की जाए।

ये भी पढ़ें- 7th pay commission: कैबिनेट सेक्रेटरी ने बताया, कब होगी भत्ते बढ़ने की घोषणा

महत्वपूर्ण थी ये बैठक

महत्वपूर्ण थी ये बैठक

केन्द्रीय कर्मचारियों के बीच बढ़ रहे तनाव के बाद यह निश्चित किया गया कि अब सरकार इस मामले को और अधिक टालना नहीं चाहती है। आपको बता दें कि इसी सप्ताह पीएम मोदी और अरुण जेटली दोनों ही देश से बाहर जा रहे हैं। जहां एक ओर पीएम मोदी अमेरिका के दौरे पर जा रहे हैं, वहीं दूसरी ओर वित्त मंत्री अरुण जेटली 20 जून यानी आज से रूस के दौरे पर जा रहे हैं। अभी तक राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार का चयन करने में व्यस्त होने के कारण दोनों ही सातवें वेतन आयोग को लेकर चर्चा नहीं कर सके थे।

ये भी पढ़ें-7th pay commission: फिटमेंट कमेटी ने दिया 14.5 फीसदी बढ़ोत्तरी का सुझाव

28 जून को हो सकती है बड़ी घोषणा

28 जून को हो सकती है बड़ी घोषणा

अब दोनों के बीच में बैठक के बाद यह साफ कर दिया गया है कि 18 जुलाई से संशोधित भत्ते दिए जाएंगे। संशोधित भत्तों और एचआरए का मुद्दा कैबिनेट के सामने रखा जाएगा। बुधवार को एक बैठक होनी है, लेकिन इस बैठक में किसी मुद्दे पर फैसला होना मुश्किल है, क्योंकि वित्त मंत्री अरुण जेटली देश से बाहर होने की वजह से इस बैठक में उपस्थित नहीं रहेंगे। बताया जा रहा है कि अगली कैबिनेट की बैठक 28 जून को होनी है, जिसमें इस मुद्दे पर बड़ा फैसला लिया जा सकता है।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
7th Pay Commission: revised allowances from July, HRA at 27 per cent
Please Wait while comments are loading...