65 हजार करोड़ रुपए का कालाधन मिला, जेटली बोले- फिर आप पूछेंगे वो 6 लोग कौन हैं?

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। कालेधन पर बोलते हुए देश के वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि टैक्स चोरी को रोकने के लिए सरकार ने अहम कदम उठाए हैं। एचएसबीसी की लिस्ट के 8000 करोड़ रुपए के टैक्स का आकलन किया जा चुका है।

black money

अरुण जेटली ने बताया कि 64,275 लोगों ने अपनी अघोषित आय घोषित की है, जिसके तहत 65,250 करोड़ रुपए एकत्र हुए हैं। इस तरह से 45 फीसदी टैक्स के हिसाब से सरकार के खजाने में करीब 30 हजार करोड़ रुपए का टैक्स आएगा।

पढ़ें: जानिए कितनी है पाक में आतंकियों को ठिकाने लगाने वालों की सैलरी?

जेटली ने कहा कि उन्होंने सर्च ऑपरेशन के जरिए 56,378 करोड़ रुपए की अघोषित आय का पता लगाया। हालांकि, इसमें से सिर्फ 1986 करोड़ रुपए ही सीज की जा सकी है।

16 हजार करोड़ रुपए उन लोगों से मिले, जो लोग टैक्स रिटर्न ही फाइल नहीं करते थे। उन्होंने कहा कि अभी बताए गए आंकड़ों को अनुमानित ही मानें, क्योंकि पूरे आकलन के बाद आंकड़ों में कुछ बदलाव हो सकता है।

कौन हैं वो 6 लोग?

जब पत्रकारों ने अरुण जेटली से अघोषित आय की घोषणा करने वाले लोगों के बारे में जानने की कोशिश की तो उन्होंने किसी का भी नाम बताने से साफ ना कर दिया। जेटली बोले- अभी आप पूछ रहे हैं कितने लोगों ने 100 करोड़ से अधिक की अघोषित आय घोषित की, फिर पूछेंगे वो किन राज्यों से हैं, फिर पूछेंगे उन 6 लोगों के नाम क्या है?

पढ़ें:  युद्ध के लिए रहें तैयार, आर्मी चीफ लेंगे तैयारियों का जायजा

जेटली ने किसी का भी नाम तो बताने से मना किया, लेकिन प्रेस कॉन्फ्रेंस में जिन 6 लोगों की बात उन्होंने की, क्या वह सिर्फ एक जुमला था या फिर 6 लोगों ने 100 करोड़ से अधिक की अघोषित आय की घोषणा की है? ये सवाल बना हुआ है।

क्या थी स्कीम

जिन लोगों के पास अघोषित आय है वे अपनी आय को 30 सितंबर तक घोषित कर सकते थे। इसके तहत 45 प्रतिशत टैक्स लगाने की बात कही गई थी यानी अगर किसी के पास 100 करोड़ की अघोषित आय है तो उस पर 45 करोड़ का टैक्स लगा और उनकी अघोषित आय टैक्सेबल हो गई।

पढ़ें: सैनिक हथियार डाल दें, तो सीमा पर कौन जाएगा... सलमान खान?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आईडीएस-2016 को सफल बनाने के लिए व‍ित्‍त मंत्री अरूण जेटली और उनकी टीम को कठिन परिश्रम के लिए बधाई दी है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
65 thousand crore has been disclosed
Please Wait while comments are loading...