Vodafone Flex: जानिए ऑल इन वन प्लान की 10 काम की बातें

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। रिलायंस जियो की धमाकेदार पेशकश के बाद बहुत से लोग अपना नंबर दूसरे नेटवर्क से रिलायंस जियो में पोर्ट कराने लगे। इसको देखते हुए अलग-अलग कंपनियां एक से बढ़कर एक प्लान लेकर आ रही हैं।

BSNL के मुफ्त कॉलिंग प्लान में है भारी लोचा, आप भी जानिए

इसी क्रम में वोडाफोन ने भी वोडाफोन फ्लैक्स नाम का एक प्लान निकाला है, जिसके तहत चार तरह के फ्लैक्स प्लान (118, 204, 304, 395) ऑफर किए हैं। आइए जानते हैं वोडाफोन फ्लैक्स से जुड़ी बारीकियां। jio के बाद BSNL ने किया धमाका, देगा लाइफटाइम मुफ्त कॉलिंग

1- क्या है 'फ्लैक्स'

1- क्या है 'फ्लैक्स'

वोडाफोन फ्लैक्स के तहत आपको बात करने के लिए मिनट या डेटा नहीं मिलेगा, बल्कि फ्लैक्स मिलेंगे। इसके तहत अगर आप एक मिनट लोकल या एसटीडी या रोमिंग में किसी से बात करते हैं तो इसके लिए 2 फ्लैक्स आपके अकाउंट से कटेंगे। इसी तरह आप जितनी देर बात करेंगे उसी हिसाब से आपको अकाउंट से फ्लैक्स कम होते जाएंगे।

सिर्फ पैसे निकालने का ही नहीं, ये 10 काम भी करता है आपका ATM

वहीं दूसरी ओर, अगर आप किसी को एक एसएमएस भेजते हैं या फिर 1 एमबी इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं या फिर रोमिंग के दौरान एक मिनट की कॉल सुनते हैं तो आपके अकाउंट से एक फ्लैक्स कम हो जाएगा। इस तरह से फ्लैक्स एक तरह के प्वाइंट जैसा माना जा सकता है।

जियो से कई गुना बेहतर है एयरटेल का प्लान, ये रहे पुख्ता सबूत

2- किस प्लान में कितने फ्लैक्स

2- किस प्लान में कितने फ्लैक्स

वोडाफोन फ्लैक्स के तहत चार प्लान ऑफर किए गए हैं। इसमें 118 रुपए के प्लान में 325 फ्लैक्स, 204 रुपए के प्लान में 700 फ्लैक्स, 304 रुपए के फ्लैक्स में 1200 फ्लैक्स और 395 रुपए के प्लान में 1750 फ्लैक्स दिए जा रहे हैं।

भारत V/s पाकिस्तान: पढ़ लीजिए किसमें कितना है दम?

इन सभी फ्लैक्स की वैधता 28 दिनों की होगी। इन फ्लैक्स का इस्तेमाल फोन करने, इंटरनेट चलाने, एसएमएस करने और फोन की बाकी सभी सेवाओं में इस्तेमाल किए जा सकते हैं।

3- कैसे करें फ्लैक्स प्लान एक्टिवेट

3- कैसे करें फ्लैक्स प्लान एक्टिवेट

फ्लैक्स प्लान के फायदों का लुत्फ उठाने के लिए आपके पास कई तरीके हैं। इसका सबसे पहला और पारंपरिक तरीका तो ये है कि आप किसी वोडाफोन स्टोर या किसी ऐसी दुकान से रिचार्ज कराएं जो वोडाफोन के रिचार्ज करता हो।

Video:सेना ने इस वजह से जल्दी दफनाए आतंकियों के शव

इसके अलावा, वोडाफोन की वेबसाइट पर जाकर या फिर माय वोडाफोन के ऐप का इस्तेमाल करते हुए भी वोडाफोन फ्लैक्स के चारों रिचार्ज में से अपने लिए सही प्लान चुन सकते हैं।

4- फ्लैक्स बच जाए तो क्या करें?

4- फ्लैक्स बच जाए तो क्या करें?

अगर किसी महीने में आपके अकाउंट में फ्लैक्स बच जाते हैं और आप उन्हें इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं तो भी आपके लिए वोडाफोन की तरफ से एक खास सुविधा दी जा रही है।

जानिए कश्मीर तो होगा लेकिन पाकिस्तान नहीं होगा..वाले वीडियो का पूरा सच

अगर आपके अकाउंट में फ्लैक्स बचे हैं और वैधता खत्म होने वाली है तो एक दिन पहले ही किसी फ्लैक्स प्लान से रिचार्ज कर लें। ऐसा करने पर आपके अकाउंट में बचे हुए फ्लैक्स अगले फ्लैक्स प्लान के साथ जुड़ जाएंगे, जिनका इस्तेमाल आप अगले महीने में कर सकते हैं।

5- कैसे चेक करें अपना फ्लैक्स बैलेंस

5- कैसे चेक करें अपना फ्लैक्स बैलेंस

फ्लैक्स बैलेंस चेक करने के कई तरीके हैं।

  • *111# या *199# डायल करें और आपको अपने फ्लैक्स का बैलेंस पता चल जाएगा।
  • आईवीआर पर अपने बैलेंस की जानकारी सुनने के लिए 199 पर कॉल करके पता कर सकते हैं।
  • इसके अलावा, आप वोडाफोन की वेबसाइट पर जाकर या फिर माय वोडाफोन ऐप के जरिए भी अपने फ्लैक्स बैलेंस की जानकारी ले सकते हैं।

तस्वीरें : देश के 17 जांबाज शहीदों को अंतिम विदाई, रो पड़ा हर भारतीय

6- क्या होगी इंटरनेट की स्पीड?

6- क्या होगी इंटरनेट की स्पीड?

वोडाफोन फ्लैक्स के तहत इंटरनेट की स्पीड आपके मोबाइल फोन पर निर्भर करेगी। अगर आपका फोन 2जी सपोर्ट करता है तो 2जी के हिसाब से स्पीड मिलेगा और अगर आपका फोन 3जी या 4जी है तो उसके हिसाब से स्पीड होगी।

उरी अटैक की जांच में हुआ यह बड़ा खुलासा, जानिए सेना पर हमले को आतंकियों ने कैसे दिया अंजाम

वोडाफोन के इस प्लान के तहत 1 एमबी इंटरनेट का इस्तेमाल करने पर आपके अकाउंट से एक फ्लैक्स कम हो जाएगा। इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप 2जी इंटरनेट चला रहे हैं या फिर 3जी या 4जी।

7- इनकमिंग के अलावा कोई रेट कटर नहीं करेगा काम

7- इनकमिंग के अलावा कोई रेट कटर नहीं करेगा काम

वोडाफोन फ्लैक्स प्लान के साथ कोई रेट कटर काम नहीं करेगा, क्योंकि बैलेंस आपके कोर बैलेंस से नहीं, बल्कि फ्लैक्स बैलेंस से कटेगा। हालांकि, अगर आप रोमिंग में रहेंगे तो वहां पर आप मुफ्त रोमिंग का पैक डलवा सकते हैं, जो वोडाफोन फ्लैक्स प्लान के साथ भी काम करेगा।

वाट्सऐप का ये नया फीचर आपके लिए बन सकता है मुसीबत

इसका फायदा ये होगा कि हर मिनट की इनकमिंक कॉल पर एक फ्लैक्स कटने के बजाए आपके फोन पर आने वाली हर कॉल मुफ्त हो जाएगी।

8- मिनट पैक और डेटा पैक का क्या होगा?

8- मिनट पैक और डेटा पैक का क्या होगा?

अगर फ्लैक्स के किसी प्लान से रिचार्ज करने से पहले आपके फोन में कोई मुफ्त मिनट का पैक या इंटरनेट पैक एक्टिवेट है, तो पहले आपके मिनट और डेटा पैक खत्म होगा, जिसके बाद फ्लैक्स का इस्तेमाल कर सकेंगे।

सेना को है शक, किसी भेदिये के चलते गई है 18 जवानों की जान!

इस तरह अगर आप चाहें तो फ्लैक्स प्लान चलाते समय भी कोई मिनट पैक या फिर इंटरनेट डेटा पैक ले सकते हैं, लेकिन तब पहले मिनट पैक या डेटा पैक से बैलेंस कटेगा, उसके बाद फ्लैक्स पैक से।

9- क्या हैं फायदे

9- क्या हैं फायदे

- आपको अपने नंबर पर इंटरनेट, टॉकटाइन या टैरिफ के अलग-अलग रिचार्ज नहीं कराने होंगे।
- अपने नाम (फ्लैक्स) की तरह यह प्लान पूरी तरह से फ्लैक्सिबल है यानी आप फ्लैक्स का इस्तेमाल किसी भी काम में कर सकते हैं। बात करने या डेटा इस्तेमाल करने के लिए पहले से फ्लैक्स तय नहीं किए गए हैं।
- अगर किसी महीने में फ्लैक्स बच जाते हैं तो उन्हें अगले महीने में ट्रांसफर किया जा सकता है।

जवान की पत्नी बोली- मेरा पति शराब पीकर नाले में गिरने से नहीं मरा, वो शहीद हुआ

10- इसे भी ध्यान रखें

10- इसे भी ध्यान रखें

कॉल सेंटर पर कॉल करने, आईएसडी कॉल करने, इंटरनेशनल रोमिंग के लिए, इंटरनेशनल एसएमएस के लिए , वीएएस सब्सक्रिप्शन के लिए और स्पेशल डाउनलोड के लिए आपको अपने अकाउंट में पैसे रखने जरूरी होंगे।

उरी हमले में शहीद जवान ने कहा था- जितनी बात कर सको कर लो मां

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
10 important things of vodafone flex
Please Wait while comments are loading...