दुनिया की सबसे बुजुर्ग महिला ने मनाया अपना 117 वां जन्मदिन, जानें उनकी लंबी उम्र का राज

दुनिया की सबसे बुजुर्ग महिला एम्मा में मनाया अपना 117वां जन्मदिन, जानें क्या खाकर वो खुद को रखती हैं फिट।

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। बदलते खान-पान और प्रदूषण की वजह से इंसानों की औसत उम्र-सीमा घटती जा रही है। लोग 60 साल की उम्र में ही बूढ़ा और असहायसमझने लगते है, लेकिन आपको जानकार हैरानी होगी कि एक महिला ऐसी भी है, जिन्होंने हाल ही में अपना 117वां जन्मदिन मनाया है।

emma marano

दो सदी पहले जन्मीं एम्मा

जी हां हम बात कर रहे हैं दुनिया की सबसे उम्रदराज महिला एम्मा मोरानो की। 19वीं सदीं में जन्मी एम्मा ने हाल ही में अपना 117वां जन्म दिन मनाया। एम्मा का जन्म 29 नवबंर 1899 है। एम्‍मा दुनिया में अकेली ऐसी महिला हैं, जिन्होंने दो सही पहले जन्मीं है।

कोई रिश्तेदार नहीं रहा जिंदा

एम्मा ने इस साल अपने केयर टेकर और डॉक्टरों के साथ मिलकर अपना 117वां जन्मदिन का केक काटा। एम्मा इस दुनिया में अकेली है। 8 भाई-बहनों में सबसे बड़ी एम्मा के कोई भी रिश्तेदारप नहीं बच्चे हैं। साल 1938 में उनके एकलौते बेटे की मौत हो गई, जिसके बाद उन्होंने अपने पति को भी छोड़ दिया और अकेले रहने लगी। एम्मा के साथ एक केयर टेकर रहती हैं, जो उनका ख्याल रखती हैं।

सो कर बिताती हैं वक्त

117 साल की उम्र हो जाने की वजह से उन्हों कुछ स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें भी हैं, जिनका इलाज वो घर पर ही करवाती है। एम्मा चलने--फिरने में असमर्थ है। वो ना तो ठीक से देख पाती है और ना ही सुन पाती है। पिछले साल ही उन्हें ब्रोकाइटिश की समस्या हो गई थी, जिसके बाद उनका लंबा इलाज चला था। हलांकि एम्म अपना अधिकांश वक्त सोने में बिताती हैं।

क्या खकर खुद को रखती हैं फिट

एम्मा बताती हैं कि कुछ साल पहले वह चेकअप के लिए डॉक्‍टर के पास गईं थीं। डॉक्‍टर ने उन्‍हें रोजाना दो कच्‍चे अंडे खाने की सलाह दी। जिसको वह अभी तक फॉलो करती हैं। वो बताती हैं कि उनकी लंबी उम्र का यहीं एक राज है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
As the only living person born in the 1800s, Italy’s Emma Morano’s life spans three centuries, making her the world’s oldest person alive. Over the years, she’s survived multiple wars, an abusive marriage, and the loss of her only child, a son.
Please Wait while comments are loading...