दुनिया के सबसे बुजुर्ग इंसान ने मनाया अपना 146वां जन्मदिन

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। दुनिया का सबसे बुजुर्ग इंसान ने साल के आखिरी दिन अपना जन्मदिन मनाया। 31 दिसंबर को वो 146 साल का हो गए। जी हां इंडोनेशिया में रह रहे उसियम बहगोतो दुनिया के सबसे उम्रदराज इंसान हैं। उन्होंने 31 दिसंबर को अपना 146वां जन्मदिन मनाया। बहगोतो को दुनिया का सबसे उम्रदराज इंसान कहा जाता है।

‘World’s oldest man’ celebrates 146th birthday

इंडोनेशिया की सरकार द्वारा जारी किए गए पहचान पत्र के मुताबिक बहगोतो का जन्म 31 दिसंबर 1870 में हुआ था। हलांकि दुनिया के सबसे बुजुर्ग इंसान को अब मरने की इच्छा है। वो उम्र के आखिरी पड़ाव में अब मरना चाहते हैं। उसियम बहगोते कहते हैं कि अब वह मरना चाहते हैं। इंडोनेशिया के छोटे से गांव में रहने वाले उसियम बहगोतो ने तीन शादियां की थी, लेकिन उनकी सभी पत्नियों की मौत हो गई। उनकी सबसे छोटी पत्नी की मौत 1988 में हो गई। इतना ही नहीं बहगोतो के सभी बेटे भी मर चुके हैं। अब वो अपने उसी पुराने घर में अपने परपोते और परपोतियों के साथ रहते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि 146 साल के होने के बावजूद बहगोते पूरी तरह से स्वस्थ हैं और आराम से चल फिर सकते हैं।

लेकिन अब वो मरना चाहते हैं। एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने कहा कि मैं मरना चाहता हूं। मेरे पोते अपने पैरों पर खड़े हो चुके हैं। दरअसल अदिक उम्र की वजह से उन्हें अब ना तो ठीक से दखाई पड़ता है और ना ही सुनाई। हलांकि उनका परिवार उनका खूब ख्याल रखता है। अपनी लंबी उम्र के राज़ के बारे में सवाल पूछने पर उसियम बहगोतो ने बताया कि उनकी लंबी उम्र का राज धीरज रखना है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
A man from a small village in Indonesia, who claims to be the oldest person ever to have lived, recently celebrated his 146th birthday.
Please Wait while comments are loading...