OMG: पिछले 7 साल से 'प्रेग्नेंट' थी ये महिला, जानिए कैसे

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। ग्वाटेमाला की रहने वाली एक महिला के पेट में पिछले सात साल से 32 किलो का ट्यूमर था जिसे हाल ही में डॉक्टर ने ऑपरेशन करके निकाला है। डॉक्टर इसे अब तक का दुनिया का सबसे बड़ा ट्यूमर बता रहे हैं।

गर्भाशय से निकला ट्यूमर

गर्भाशय से निकला ट्यूमर

डॉक्टर ने बताया कि यह ट्यूमर महिला के गर्भाशय में बड़ा हो रहा था जिसकी वजह से महिला गंभीर रुप से गर्भवती लगती थी। महिला को देखने पर ऐसा लगता था जैसे उसके पेट में कई बच्चे पल रहे हों। ट्यूमर की वजह से महिला को पेट 137 तक फूल गया था। डॉक्टर ने बताया कि इस बीमारी का नाम लियोमायोमा है। लियोमायोमा एक तरह का ट्यूमर है जो जल्दी कैंसर में नहीं बदलता है।

समाज के डर से नहीं करा रही थी ऑपरेशन

समाज के डर से नहीं करा रही थी ऑपरेशन

सात सालों से अपने गर्भाशय में दुनिया का सबसे बड़ा ट्यूमर लेकर घूम रही महिला को इस बीमारी के बारे में बहुत पहले ही पता चल गया था लेकिन सामाजिक कारणों से वो इसका ऑपरेशन नहीं कर रहा थी। लेकिन जब इस ट्यूमर की वजह से महिला की जान पर बन आई तो उसने ऑपरेशन कराने का फैसला लिया।

भारतीय महिला का तोड़ा रिकार्ड

भारतीय महिला का तोड़ा रिकार्ड

इस महिला की पहचान छुपा ली गई है हालांकि एक मेदिकल छात्र ने इस महिला के ट्यूमर की तस्वीर figure1 नाम की एक वेसाइट पर डाला जिसके बाद दुनिया भर के डॉक्टरों को इस बार में पता चला। बता दें कि इससे पहले एक भारतीय महिला के पेट से 30 किलो का ट्यूमर निकला था जिसे इससे पहले तक दुनिया का सबसे बड़ा ट्यूमर माना जाता था।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
world's largest uterine tumour removed from a woman who looked pregnant for 7 years
Please Wait while comments are loading...