दुनिया का सबसे मोटा इंसान, ऐसे कम करेगा 590 किलो का वजन

दुनिया का सबसे मोटा इंसान, जिसका वजन 590 किलो है अब अपना वजन घटाना चाहता है। इसके लिए उसने तैयारियां कर ली है। नए साल पर वो अपना वजन आधा कर लेगा।

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। मोटापा किसी को भी पसंद नहीं। मोटा इंसान हर संभव कोशिश करता है इससे निजात पाने का, लेकिन कई बार ये मोटापा बीमारी की रुप ले लेता है। ऐसी बीमारी, जिसमें इंसान के लिए चलना-फिरता तो दूर जिंदा रहना भी मुश्किल हो जाता है। ऐसा ही कुछ हाल है मेक्सिको के जुआन पेड्रो का। जुआन का वजन 590 किलो का है और वो दुनिया का सबसे वजनी इंसान है। उसका वजन उसके लिए मुसीबत बन गया है। मोटापे की वजह से जुआन न तो चल पाता है और न बैठ पाता है। डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, फेफड़ों में रुकावट जैसी भयानक बीमारियों ने उसे घेर लिया है। अब अगर उसे जिंदा रहना है तो उसे अपना अपना वजन कम करना ही होगा।

 World most obese man will reduce his 590 kg weight in new year, know how

डॉक्टरों ने जुआन को साफ कर दिया है कि अगर वो जिंदा रहना चाहता है तो उसे अपना वजन आधा करना होगा। इसके लिए जुआन भी तैयार है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक साल 2017 में दो ऑपरेशन के जरिए उसका वजन कम किया जाएगा। डॉक्टर्स गैस्ट्रिक बाईपास सर्जरी के जरिए उसके वजन को कम करेंगे। जुआन का इलाज करने वाले डॉक्टर जोस कास्टानेडा क्रूज़ के मुताबिक सर्जरी दो बार में पूरी की जाएगी, क्योंकि एक बार ऐसा करने से जुआन की जान को खतरा हो सकता है।

दोनों ऑपरेशन के बीच 6 महीने का अंतराल होगा। पहली बार ऑपरेशन कर जुआन के दो-तिहाई से ज़्यादा पेट को काटकर अलग कर दिया जाएगा, जबकि दूसरी बार में उनके बाकी बचे पेट के कुछ हिस्सों को ब्लॉक कर दिया जाएगा। डॉक्टर चाहते हैं कि जुआन के वजन को आधा कर दिया जाए ताकि उसे होने वाले मोटापा-संबंधी कैंसर का खतरा 52 प्रतिशत घट सके।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
A Mexican man believed to be the world’s most obese plans to undergo gastric bypass in the new year and reduce his 590 kilograms by half.
Please Wait while comments are loading...