OMG! शादी के बाद यहां कपल को तीन दिनों तक बाथरूम जाने की नहीं मिलती इजाजत

शादी के बाद यहां दूल्हा-दुल्हन को 3 दिनों तक बाथरूम जाने की इजाजत नहीं होती है।

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। शादी को लेकर अलग-अलग देशों में अलग-अलग परंपरा है। कहीं शादी के बाद लोग नहाते है तो कहीं घर के बाहर नहीं निकलते है, लेकिन शादी से संबंधित जिस परंपरा के बारे में हम आपको बताने जा रहे है उसके बारे में आज से पहले आपने न तो सुना होगा और ना ही पढ़ा होगा।

 Weird Wedding Tradition: here Newlyweds couple not to Use the Bathroom for 3 Days and Nights

जी हां शादी को लेकर इंडोनेशिया में एक अनोखी परंपरा है। यहां पर शादी के बाद नए दूल्हा-दूल्हन को शौचालय के प्रयोग की इजाजत नहीं होती है। इंडोनेशिया के टीडॉन्ग समुदाय के लोगों में शादी-विवाह को लेकर अनोखी परंपरा है। इस समुदाय में शादी के बाद नए दंपत्ति को तीन दिनों तक शौचायल के इस्तेमाल पर पाबंदी लगा दी जाती है। जी हां यहां शादी के बाद दूल्हा-दुल्हन को 3 दिन तक शौचालय जाने की इजाजत नहीं होती है।

आपको सुनने में अजीब लग रहा होगा, लेकिन ये रिवाज लोगों की आस्था और विश्वास से जुड़ा है। इस समुदाय के लोगों का मानना है कि अगर शादी के 3 दिनों तक दूल्हा और दुल्हन घर के शौचालय का प्रयोग करेंगे तो इससे उनकी किस्मत को बुरी नजर लगेगी। लोगों का मानना है कि ऐसा करने से नव दंपत्ती की शादी ज्यादा दिनों तक नहीं टिकती है। इसके अलावा ऐसा करने से दंपत्ति में से किसी एक की मौत हो सकती है। इसी डर की वजह से इस समुदाय के लोग आज तक इस परंपरा को मान रहे हैं।

इस परंपरा को निभाने के लिए जोड़ों को काफी मुश्किल का सामना करना पड़ता है। तीन दिनों तक शौचायल न जाना पड़े इसके लिए नए जोड़ तीन दिनों तक कम से कम खाना खाते हैं। तीसरे दिन इस रिवाज के पूरे होने के बाद दूल्हा-दुल्हन को नहाते है और फिर उनके पसंद का पकवान बनाकर उन्हें खिलाया जाता है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Weddings in the Indonesian Tidong community have traditions that are truly unique.Here Newlyweds couple not to Use the Bathroom for 3 Days and Nights.
Please Wait while comments are loading...