यह है दुनिया का सबसे वीवीआईपी पेड़, ज‍िसके रख रखाव में खर्च होते हैं हर महीने लाखों रुपए

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल देश का सबसे वीवीआईपी पेड़ है जिसकी 24 घंटे निगरानी की जाती है। यह बोध‍ि पेड़ 15 फीट की ऊंचाई पर है। ज‍िसे एक पहाड़ी पर बनाया गया है। इसकी स‍िक्‍योर‍िटी चार से पांच गार्ड म‍िलकर करते हैं। पेड़ को बचाने के लिए कृषि विभाग के अधिकारी हर हफ्ते दौरा करते हैं। इसके रखरखाव में हर महीने लाखों रुपए का खर्च आता है। 

यह है दुनिया का सबसे अनोखा पेड़

पानी की कमी न हो इसका ध्यान रखा जाता है। जहां पर यह पेड़ है उस पूरे क्षेत्र को बौद्धिस्ट सर्किट के तौर पर विकसित किया जा रहा है। 21 सितंबर, 2012 को श्रीलंका के पूर्व राष्ट्रपति महिंद्रा राजपक्षे ने इस पेड़ को लगाया था। बौद्ध धर्मगुरू चंद्ररतन ने कहा तथागत बुद्ध ने बोधगया में इसी पेड़ के नीचे ज्ञान प्राप्त किया था। कहा तो यहां तक जाता है क‍ि भारत से सम्राट अशोक इसी पेड़ को श्रीलंका ले गए थे। इस सांची कॉलेज के पर‍िसर में लगाया गया था।

इस पेड़ के रखरखाव के बारे में जब आप सुनेंगे तो हैरान रह जाएंगे। दरअसल इस पेड़ के में हर साल लगभग 12-15 लाख रुपये खर्च होते हैं। जिस विश्वविद्यालय के नाम पर बोधि वृक्ष को रोपा गया, पांच साल बाद उसकी बाउंड्री को भी भारी नुकसान पहुंचा है। यूनिवर्सिटी को लगभग 20 लाख का किराया देकर चलाया जा रहा है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
vvip tree the country which is spent million
Please Wait while comments are loading...