ट्रांसजेंडर मर्द ने दिया बच्चे को जन्म, पिला रहा अपना दूध

Subscribe to Oneindia Hindi

बोस्टन। अमेरिका में इवान ने एक बच्चे को जन्म दिया है। उनकी बहन जेस्सी हेम्पेल ने ट्विटर और टाइम की वेबसाइट पर आर्टिकल लिखकर बताया कि उनके भाई ने बच्चे को जन्म दिया और अब वह उसको अपना दूध पिलाकर पाल रहे हैं। जेस्सी ने इसकी एक तस्वीर भी ट्विटर पर पोस्ट की।

READ ALSO: स्पीड से लेकर कीमत तक, जियो को टक्कर देती हैं ये कंपनियां

'हम एक अद्भुत युग में जी रहे हैं'

जेस्सी हेम्पेल के भाई इवान को 16 साल की उम्र में पता चला कि वह ट्रांसजेंडर है। लेकिन उनके अंदर बच्चे को जन्म देने की चाहत थी। इसी साल मार्च में उन्होंने बेटे को जन्म दिया। उनकी बहन जेस्सी हेम्पेल ने ट्विटर पर भाई की फोटो पोस्ट करते हुए लिखा, 'इवान की प्रेगनेंसी इस बात का सबूत है कि हम एक अद्भुत युग में जी रहे हैं।'

पहली बार डॉक्टर ने देखा ऐसा अनोखा केस

टाइम वेबसाइट पर अपने आर्टिकल में जेस्सी ने लिखा, 'जब इवान पहली बार बोस्टन के एलजीबीटी हेल्थ सेंटर में गए तो वहां उनके डॉक्टर ने पहली बार किसी पिता को देखा जिसके गर्भ में बच्चा था।

19 साल की उम्र में हार्मोन थेरेपी से बने थे मर्द

इवान को 16 साल की उम्र में पता चला कि वह ट्रांसजेंडर हैं। वह बचपन से महिला थे लेकिन उनका शरीर मर्द का था। 19 साल की उम्र में उन्होंने हार्मोन ट्रीटमेंट करवाया जिसके बाद वह मर्द बन गए। लेकिन उन्होंने अपने महिला जननांग और ब्रेस्ट को रहने दिया। उन्होंने ऐसा इसलिए किया क्योंकि वह अपना बच्चा चाहते थे और उसे दूध पिलाने की जरुरत पड़ सकती थी।

तीन साल पहले इवान ने मां बनने की सोची

इवान हार्मोन ट्रीटमेंट करवाने के बाद मर्द बन गए थे और अपनी महिला पार्टनर के साथ रह रहे थे। तीन साल पहले उन्होंने मां बनने की सोची और उसके बाद टेस्टोस्टेरोन लेना बंद कर दिया। इसके बाद कृत्रिम गर्भाधान के जरिए वह प्रेग्नेंट हुए और इसी साल मार्च में उन्होंने बेटे को जन्म दिया।

बहुत कठिन होता है ट्रांसजेंडर मर्द के लिए मां बनना

इवान के फ्रेंड जो कि खुद ट्रांसजेंडर हैं , उनका कहना है कि ट्रांसजेंडर मर्दों के लिए मां बनना बहुत कष्टदायी होता है क्योंकि हार्मोन ट्रीटमेंट बंद करने से उनमें फिर से महिला के गुण उभरने लगते हैं और उनके अंदर आइडेंटिटी कन्फ्यूजन पैदा होने लगता है जिससे डिप्रेशन जैसी बिमारियां हो जाती हैं। लेकिन इवान ने ऐसा कुछ फील नहीं किया। इवान ने कहा कि मां बनने का उनका अनुभव काफी पॉजिटीव रहा। वह कहते हैं, 'यह एक तरह से जुआ था। मैं नहीं जानता था कि मैं कैसा फील करूंगा। लेकिन जब यह सबकुछ हुआ तो मुझे लगा कि हां, मेरा शरीर यह सब कर सकता है।'

जेस्सी गई अपने भाई से मिलने

जेस्सी बच्चे के जन्म के कुछ दिनों बाद जब अपने भाई इवान से मिलने गई तो देखा कि वह अपने बच्चे को अपना दूध पिला रहे हैं। उन्होंने इवान से पूछा कि बच्चे को जन्म देकर क्या वह अपनी मर्दानगी को लेकर चिंतित होते हैं? इवान ने जवाब दिया, 'मैं पहले जैसा ही इवान हूं। मैं ऐसा ही था। मेरे पास ये अंग पहले से थे। मैं बिल्कुल पहले जैसा हूं जैसे कि गे होते हैं।'

READ ALSO: ब्रह्मोस पर भारत को धमकाने के बाद चीन ने निकाला छिपाया हुआ हथियार

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
A transgender man from US gave birth to a child and nursing baby by breastfeeding. Her sister revealed the news and wrote and article on Time.
Please Wait while comments are loading...