दुनिया का सबसे क्रूर तानाशाह, खा जाता है दुश्मनों के लिवर और टेस्टिकल

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। आपने बड़े-बड़े क्रूर तानाशाह के बारे में पढ़ा और सुना होगा, लेकिन जिसकी बात आज हम करने रहे हैं उसे धरती पर अब तक का सबसे क्रूर तानाशाह माना जाता है। उसकी क्रूरता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि वो अपने दुश्मनों के लिवर और अंडकोष को निकालकर खा जाता है। उसके सामने कोई नहीं टिकता।

teodoro obiang nguema mbasogo

सबसे क्रूर तानाशाह

हम बात कर रहे हैं सेंट्रल अफ्रीका के देश इक्वाटोरियल गिनी के प्रेसिडेंट तियोदोरो ओबियांग ग्यूमा की। तियोदोरो को दुनिाभर में 'द बॉस' के नाम से जाना जाता था। अपने चाचा का तख्तापलट का तियोदोरो ने इक्वाटोरियल की सत्ता हासिल की थी। यहां किराए पर मिलती है जेल, बस खर्च करने होंगे 500 रू.

खा जाता है दुश्मनों के लीवर

1979 से वो सत्ता पर कब्जा जमाए हुए है। जो लोग तियोदोरो को पसंद नहीं आते या फिर जो उनके काम में बाधक बनते वो उन्हें मरवा डालता है। इतना ही नहीं तियोदोरो अपने दुश्मनों को दफनाने से पहले उसका अंडकोष और लिवर निकलवा कर खा जाता है। उसकी क्रूरता के कई किस्से इतिहास में दर्ज है। साल 2010 में तियोदोरो ने अपने देश से भागे 4 लोगों को तब तक टॉर्चर किया जब तक उन्होंने अपनी गलती नहीं कबूली। तियोदोरो ने उनकी चमड़ी उथेड़वा दी और गलती मान लेने के बाद उन्हें मरवा दिया।

खुद को मानता है भगवान

लोगों की नजर में ये क्रूर तानाशाह खुद को ईश्वर का करीबी मानता है। हलांकि उन्होंने अपने देश में कई पाबंदियां खत्म करवाई, लेकिन इन सबके बावजूद मानवाधिकार अधिकारी उन्हें क्रूर शासक मानते हैं। तियोदोरो के बेटे पर भी भ्र्ष्टाचार के गंभीर आरोप लगते आ रहे हैं। बावजूद इसके ने उसने कभी अपने बेटे पर कारर्वाई नहीं की। तियोदोरो का पूरा कब्जा अपने देश पर है, लेकिन इसके बावदूज वो अपनी जनता के दिल में जगह नहीं बना पाया है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Teodoro Obiang Nguema Mbasogo is the fearsome Central African dictator who rules his country with an iron-fist and allegedly skins enemies alive and eats their testicles and livers.
Please Wait while comments are loading...