देखें तस्‍वीरें: इस नदी के पानी में लग जाती है आग, जानिए क्‍या है रहस्‍य

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

वायोमिंग। आग और पानी दोनों पूरी तरह अलग-अलग हैं। पानी से आग को बुझाया जाता है। कहीं भी आग लगने की स्थिती में हम सबसे पहले पानी को ही तलाश करते हैं। लेकिन आज हम आपको ऐसी चौंकाने वाली बात बताने जा रहे हैं जिसको सुनकर आप भी हैरान हो जाएंगे। अमेरिका के वायोमिंग में एक ऐसी नदी है जिसके पानी में आग लग जाती है। जो भी इस बारे में जानता है वो हैरान हो जाता है। हाल ही में फायर कर्मियों ने इस नदी की एक सन्‍न कर देने वाली फोटो रिलीज की है जिसमें पानी से आग की लपटें निकलती दिख रही हैं।

विज्ञान से जुड़ा है मामला

विज्ञान से जुड़ा है मामला

सुनने में यह चौंकाने वाली बात जरूर है लेकिन इसके पीछे का रहस्‍य विज्ञान से जुड़ा हुआ है। दरअसल फायरमैन ने बीते 7 जुलाई को नदी के पास स्थित एक पुरानी फैक्‍ट्री का मुआयना किया। उसने पाया कि फैक्‍ट्री से भारी मात्रा में सल्‍फर नदी में बहाया जा रहा है। इतना ही नहीं वहां के आसपास के लोग कचरा नदी में ही फेंकते हैं जिसके चलते नदी में मीथेन गैस बनता है। चुकी म‍ीथेन गैस पानी के उपरी सतह पर तैरता रहता है इसलिए हल्‍की सी चिंगारी से भी नदी के उपर सतह पर आग लग जाती है।

हो रही है सांस की समस्या

हो रही है सांस की समस्या

फायर विभाग कर्मचारियों ने बताया कि नदी में सल्‍फर डाइऑक्‍साइड पूरी तरह मिल चुका है। इसके चलते त्‍वचा रोग और पानी से आने वाली बदबू से फेफड़े की बीमारी हो सकती है। इतना ही नहीं अगर इस गैस से सीधा संपर्क हुआ तो इंसान अंधा भी हो सकता है।

लोगों को लग रहा था चमत्‍कार

लोगों को लग रहा था चमत्‍कार

नदी के आसपास रहने वाले या फिर वहां से गुजरने वालों को पहले तो यह चमत्‍कार लगा लेकिन जबसे उन्‍हें इस जहरीली गैस के बारे में पता चला है वो घबराए हुए हैं। जांच टीम इस नदी के पानी की जांच कर रही है और फिलहाल फैक्‍ट्री को बंद करा दिया गया है।

क्‍या कहना है फायर डिपार्टमेंट का

क्‍या कहना है फायर डिपार्टमेंट का

फायर डिपार्टमेंट के एक प्रवक्‍ता ने बताया कि उन्‍हें पानी में आग लग जाने की सूचना मिली थी। जब वो वहां पहुंचे तो उन्‍होंने पाया कि पानी के उपर आग की लपटें बह रही हैं। उन्‍हें समझने में देर नहीं लगी कि यह आग कोई चमत्‍कार नहीं बल्‍कि सल्‍फर डाइऑक्‍साइड है। उन्‍होंने फौरन इस बात की सूचना अन्‍य विभाग को दी और अब पूरा इलाका सील कर दिया गया है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Stunning footage of a deadly flow of burning sulphur has been released by a volunteer fire department.
Please Wait while comments are loading...