मिले एलियंस के सबूत, स्पेस से आया तेज सिग्नल, वैज्ञानिकों में मची खलबली

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। धरती के अलावा भी अंतरिक्ष के दूसरे ग्रह पर जीवन है, इस बात को लेकर अब तक खोज जारी है। वैज्ञानिक दूसरे ग्रह पर जीवन का पता लगाने में दुनियाभर के वैज्ञानिक जुटे हुए है, लेकिन जो घटना हुई उसने सबक हौरान करके रख दिया है।

space

अतंरिक्ष से एक ऐसी रहस्यमयी तेज आवाज आई है, जिसे लेकर दुनियाभर की वैज्ञानिकों में खलबली मच गई है। 15 मई 2015 को एक रूसी प्रयोगशाला के एक रेडियो टेलीस्कोप ने अंतरिक्ष से आई एक रहस्यमयी आवाज रिकॉर्ड की गई। इस आवाज को लेकर अब दुनियाभर के वैज्ञानिकों में कोतुहल मचा हुआ है।

फेसबुक, वाट्सएप पर वाइरल हो रही है एलियन की तस्वीर, देखें Pics

जानकारी के मुताबिक ये आवाज धरती से करीब 95 प्रकाशवर्ष दूर एक तारे HD 16495 से आई है। इस आवाज को लेकर वैज्ञानिकों का कहना है कि जरुर उस तारे पर कोई उन्नत सभ्यता है, तभी इत नी दूर से इतनी स्पष्ट सिग्नल भेजी जा सकती है।

वैज्ञानिकों की माने तो धरती पर भी ऐसा कोई यंत्र नहीं बनाया जा सका है जो इतना मजबूत सिग्नल भेज सके। इस आवाज के आने के बाद से वैज्ञानिकों ने उस तारे पर नजर रखनी शुरू कर दी है। अमेरिकी वैज्ञानिक इस दिशा में सबसे आगे हैं। उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही इस बारे में जानकारी जुटा ली जाएगी।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
A "strong signal' from outer space is catching the attention of scientists, particularly those at the Search for Extraterrestrial Intelligence (SETI) project.
Please Wait while comments are loading...