SHOCKING: जानिए क्‍या हैं साइबेरिया के तट पर दिखे बर्फ के ये अजीब और बड़े-बड़े गोले !

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

मॉस्‍को। साइबेरिया के उत्‍तरी-दक्षिण में स्थित गल्‍फ ऑफ ओबी में 18 किलोमीटर में फैले तट पर हजारों प्राकृतिक स्‍नोबॉल्‍स देखी गईं। इसे देखकर स्‍थानीय लोग असमंजस में हैं कि ये आखिर क्‍यों और कैसे हुआ?

SHOCKING: जानिए क्‍या हैं साइबेरिया के तट पर दिखे बर्फ के ये अजीब और बड़े-बड़े गोले !

इस तट का एक पूरा हिस्‍सा इन बर्फीले गोलों से पटा था। ये सभी गोले साइज में टेनिस गेंदों के साइज से लेकर 1 मीटर तक के हैं।

ऐसा माना जा रहा है कि किसी विशेष तरह की प्राकृतिक पर्यावरणीय क्रिया के तहत बर्फ के छोटे-छोटे टुकड़ों से ये बर्फीले गोले बने हैं। इन स्‍नोबॉल्‍स के निर्माण में हवा और पानी का योगदान भी रहा है।

बीबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, यहां से कुछ ही दूरी पर स्थित गांव नाएदा के ग्रामीणों ने कहा कि उन्‍होंने इससे पहले तक ऐसा कभी नहीं देखा कि स्‍नोबॉल्‍स बने हों।

आर्कटिक और अंटार्कटिक रिसर्च इंस्‍टीट्यूयूट के प्रेस सचिव सर्जई लिजेनकोव की मानें तो इनके निर्माण में स्‍लज आइस, स्‍लॉब आइस क्रिया जिम्‍मेदार है। हवा के प्रभाव में आने के बाद और उचित तापमान मिलते ही पानी से मिलकर ये गेंदनुमा बर्फ तट के किनारे जमा हो गई।'

Ura.ru वेबसाइट का दावा है कि ऐसा ही गल्‍फ ऑफ आईलैंड में दिसंबर 2014 में और मिशिगेन झील में दिसंबर 2015 में देखा जा चुका है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Strange and Giant Snowballs Appear On siberia beach.
Please Wait while comments are loading...