4 करोड़ में बिका दुनिया से लुप्त हो चुके पक्षी डोडो का दुर्लभ कंकाल

डोडो पक्षी 17वीं शताब्दी में धरती से लुप्त हो गया। इस पक्षी की हड्डियां दुर्लभ हैं इसलिए इसकी अच्छी कीमत मिल जाती हैं।

Subscribe to Oneindia Hindi

दिल्ली। ब्रिटेन में डोडो के एक कंकाल की नीलामी की गई। एक शख्स ने इस कंकाल को 580,000 डॉलर यानि लगभग 4 करोड़ रुपए में खरीदा। डायनासोर की तरह डोडो भी धरती से लुप्त हो चुका जीव है। इसकी हड्डियों की दुनियाभर में भारी डिमांड है।

Video:एलओसी पर गूंजा, अगर सरकार मंजूरी दे तो धुंआ-धुंआ कर देंगे पाक को

dodo skelton2

अलग-अलग हड्डियों को जोड़कर बनाया स्केलटन

ब्रिटेन के समर प्लेस ऑक्शंस में डोडो के इस कंकाल की बोली लगाई गई। इस कंकाल को अलग-अलग डोडो पक्षियों के अंगों को जोड़कर एक पक्षीप्रेमी ने तैयार किया।

नीलाम घर के प्रवक्ता का कहना है कि एक प्राइवेट कलेक्टर ने 470,000 डॉलर की बोली लगाकर इसे खरीदा है। नीलाम घर की फीस के साथ इस कंकाल के लिए 580,000 डॉलर यानि लगभग 4 करोड़ रुपए देने होंगे।

मॉरीशस के दलदली क्षेत्रों में तलाशते हैं डोडो की हड्डियां

17वीं शताब्दी में धरती से डोडो पक्षी लुप्त हो गया था। यह मॉरीशस में पाया जाता था। डोडो उड़ नहीं पाता था और यह तीन फीट तक बड़ा होता था। यह कबूतर जैसा दिखता था। मॉरीशस के दलदली क्षेत्रों से बहुत सालों से तलाशते हुए लोगों ने डोडो की हड्डियों को जुटाया था।

लोग नंगे पांव दलदली इलाकों में भटकते थे और पैरों के नीचे कुछ ठोस चीज मिलने पर वह उसे देखते थे कि कहीं यह डोडो की हड्डी तो नहीं। इस तरह से इस पक्षी के अलग-अलग अंगों की हड्डियां लोगों के हाथ लगीं।

dodo skelton1

नीलाम घर के प्रवक्ता वान डेर वेर्फ का कहना है कि 1860 में डोडो की बहुत सारी हड्डियों की नीलामी हुई। पिछले 40 साल में उन्हीं हड्डियों का जुगाड़कर एक कलाकार ने डोडो के इस कंकाल को तैयार किया है। अलग-अलग डोडो पक्षियों की हड्डियों को जोड़कर बनाए गए इस कंकाल को देखकर लोग हैरान हैं।

Read Also:मोदी सरकार के नोटबंदी के फैसले पर दीजिए अपनी राय

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
A rare dodo skeleton has been sold in approx. 4 crore rupees by a British auction house.
Please Wait while comments are loading...