प्रेंगनेंट होकर घूम रहे हैं जापान के तीन गवर्नर, लेकिन क्यों?

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। जापान में गर्भवती महिलाओं के लिए अनोखा जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान में वहां के तीन गवर्नरों ने जो कदम उठाएं हैं वो लोगों की सोच बदलने के लिए कारगर साबित हो रहे हैं।

pregnancy

जागरुकता के लिए अनोखी पहल

जापान के दक्षिण-पश्चिम प्रांतों के तीन गवर्नर गर्भवती होकर घूम रहे हैं। इन पुरूष गवर्नरों ने एक ऐसी जॉकेट पहनी है जिसमें उभरा हुआ पेट बना है, जो गर्भ जैसा प्रतीक हो रहा है। इस जैकेट का वजह 7 किलो का है। लगभग इतना ही वजह हर 7 माह की गर्भवती महिला के गर्भ का होता है। इस जैकेट को पहने ये गवर्नर बिना किसी झिझक के घूमने-फिरने के साथ-साथ वो तमाम काम कर रहे हैं जो महिलाएं करती है। अब मोबाइल ऐप की मदद से प्रेग्नेंट हो सकेंगी महिलाएं, जानें कैसे?

गर्भवती महिलाओं की मुश्किलें

गर्भवती गवर्नर नाम के इस जागरुकता अभियान के तहत ये गर्वनर इस वजनी जैकट को पहने सीढ़ियां चढ़ते है, किराने का सामान ले जाते है, बस में सफर के दौरान सीट मिलने के इंतजार करते है। इस अभियान का मकसद ये जागरुकता फैलाना कि महिलाएं गर्भ में बच्चे को लिए हुए घर के कामकाज करने में कितनी मुश्किलों का सामना करती है। ऐसे में उनके पतियों को पत्नियों का खास ख्याल रखने की जरुरत है। भूल से भी इस फोटो को फेसबुक पर ना करें शेयर, वरना...

मर्दों पर शोध

आपको बता दें कि जापान में 2014 में ऑर्गेनाइजेशन फॉर इकोनॉमिक को-ऑपरेशन एंड डेवलपमेंट ने अपने अध्ययन में बताया था कि जापानी पुरुष रोज केवल घंटा ही ऐसा काम करते हैं जिसके लिए उन्हें कोई भुगतान नहीं मिलता। वहीं, जापानी महिलाए रोजाना पांच घंटे ऐसा काम करती हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
A trio of male Japanese politicians has gamely strapped on "pregnancy vests" that simulate swollen bellies in a lighthearted campaign for men to pick up the slack in a nation where women do most of the housework.
Please Wait while comments are loading...