7 दिन में गल जाता है माउंटेन ड्यू में रखा चूहा, सोचिए क्या होगा आपका?

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। भारत सरकार की आई रिपोर्ट से कोल्डड्रिंक के सच को सबसे सामने ला लिया। कोल्डड्रिंक समेत उसके बोतलों का सच भी सामने आ गया। जांच में ये बात सामने आ गई कि कई कंपनियों के कोल्‍ड ड्रिंक्‍स में खतरनाक और जहरीले तत्व पाए जाते हैं। ये खतरनाक रसायन आपके लिए कितने हानिकारक है इसका अंजादा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि माउंटेन ड्यू में रखा चूहा 7 दिन के भीतर गल कर उसी में घुल जाता है। ये बात हम नहीं कह रहे हैं बल्कि इसे खुद पेप्सी ने साबित किया हैं।

 mountain dew

क्या है पूरा मामला?

साल 2009 में अमेरिका में एक कोर्ट केस के दौरान कोर्ट के सामने खुद पेप्सिको ने ये बात कबूली की माउंटेन ड्यू में रखा चूहा 30 दिनों के भीतर गल जाता है। दरअसल अमेरिका के मैडिसन काउंटी में रहने वाले रोनाल्‍ड बॉल ने कोर्ट में केस दर्ज कराया था। उन्होंने आरोप लगाया था कि उन्होंने जो माउंटेन ड्यू पी उससे उनकी तबीयत बिगड़ गई। उन्होंने जब उस कैन को एक कप में पलटा गया तो उसमें से एक मरा हुआ चूहा निकला। इसी बात की उन्होंने शिकायत दर्ज कराई और पेप्सिको के खिलाफ केस दर्ज कराया। कोक, पेप्सी समेत 5 सॉफ्ट ड्रिंक में पाए गए जहरीले तत्व, सरकारी जांच में खुलासा

7 दिन में गल जाता है चूहा

लेकिन कोर्ट में पेप्सिको ने इस आरोप को खारिज करते हुए एफिडेविट दायर किया और कहा कि टेस्टिंग के मुताबिक अगर माउंटेन ड्यू की कैन में चूहा होता तो वह 30 दिन के बाद जेली-जैसे पदार्थ में घुल गया होता। पेप्सिको को मुताबिक माउंटेन ड्यू जैसे कोल्डड्रिंक में एसिडिक द्रव्‍य होते हैं जिसका प्रभाव चूहों और अन्य जानवरों पर पड़ता है। पेप्सिकों के मुताबिक माउंटेन ड्यू में रखा चूहा 7 दिन में गल जाएगा। उसके शरीर की हड्डियां और उनका कैल्शियम पूरा गल जाएगा।

आपके शरीर का क्या?

आपको बता दें कि कोर्ट में भी पेप्सिको की दलील मानी और बॉल के केस को खारिज कर दिया । इस केस को एक बार फिर आप के सामने लाने का हमारा मकसद ये था कि आप जान लें कि पेप्सी, कोकाकोला जैसे कोल्डड्रिंक जब चूहों पर इतना भयानक प्रभाव डाल सकते हैं तो जरा आप सोचिए कि ये ड्रिंक आपके शरीर में जाने पर कैसा असर कर सकती है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Pepsico Proved it 4 years before that a mouse would dissolves in Mountain Dew after 7 Days. If Whole mouse would dissolved think that happen with Human Body.
Please Wait while comments are loading...