धरती पर मिला नया जीव, जिसके हैं 4 प्राइवेट पार्ट और 414 पैर, देखें Video

पृथ्वी पर पाए गए इस नए जीव के 4 प्राइवेट पार्ट है। उसके 414 पैर वाले इस अनोखे जीव के शरीर पर 200 जहरीले ग्रंथियां है।

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। वैज्ञानिकों ने एक ऐसा जीव खोज निकाला है, जिसके एक-दो नहीं बल्कि 414 पैर है। कैलिफॉर्निया के वैज्ञानिकों ने इस जीव को खोजा है। पृथ्वी पर पाए गए इस नए जीव के 4 प्राइवेट पार्ट है। इतना ही 414 पैर वाले इस अनोखे जीव के शरीर पर 200 जहरीले ग्रंथियां है।

insect

धरती पर मिला नया जीव

वैज्ञानिकों ने इस जीव को इलेक्मे टोबिन नाम दिया है। मिलिपेडे स्पेसीज का हिस्सा इलेक्मे टोबिनी की सबसे बड़ी खासियत है कि वो अप ने 4 पैरों को सेक्स ऑर्गेन में बदल लेता हैौ। इन विचित्र जीव के ज्यादातर लक्षण पेनिपीस की दूसरी प्रजाति के जीव से मिलते हैं। आपको यहां बता दें कि पेनिपीस के 750 पैर हैं। दोनों ही जीव रेशम बनाने का गुण रखते हैं।

अंग्रेजी वेबसाइट मिरर के मुताबिक वर्जिनिया टेक के एनोटोमोलॉजी डिपार्टमेंट के अस्सिटेंट प्रोफेसर पॉल मारेक के मुताबिक उन्हें इस बात का आश्चर्य है कि कैलिफॉर्निया से महज 150 किमी की दूरी पर उन्हें ये अनोखा जीव मिला। पॉल मारेक के मुताबिक इलेक्मे टोबिनी के शरीर पर पाए जाने वाले जहर की ग्रथियां बेहद खतरनाक है। ये ग्राथिंया उसे दुश्मनों से बचाती है। ये ग्रथियां जहरीली रसायन छोड़ती है, जो किसी को भी नुकसान पहुंचा सकती है। देखें वीडियो...

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Explorers in California have discovered a new species of creepy crawly boasting 200 poison glands, four penises and 414 legs.
Please Wait while comments are loading...