OMG! पैदा हुआ दुनिया का पहला ऐसा बच्चा, जिसे तीन लोगों ने मिलकर दिया जन्म

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। अब तक हम और आप यहीं जानते आ रहे हैं कि बच्चे के जन्म के लिए दो लोगों का होना जरुरी है, लेकिन इस खबर को पढ़न के बाद आप चौंक जाएंगे। खबर मेक्सिको की है, जहां दुनिया का ऐसा पहला बच्चा पैदा हुआ है, जिसे तीन लोगों ने मिलकर पैदा है।

baby with 3 parents

अमेरिका वैज्ञानिकों ने पहली बार 3 लोगों की एक संतान को पैदा करने का सफल प्रयोग किया है। नई तकनीक का प्रयोग करते हुए वैज्ञानिकों ने 3 लोगों के डीएनए से भ्रूण तैयार किया। अमेरिका के न्यू साइंटिस्ट मैग्जीन की रिपोर्ट के मुताबिक 3 पैरेंट्स के जरिए जन्मा बच्चा बिल्कुल स्वस्थ है। बच्चा नॉर्मल बच्चों की तरह रिएक्शन दे रहा है और उसके जन्म के समय भी कोई परेशानी नहीं हुई।

डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक जिस मां ने इस बच्चे को जन्म दिया उसके शरीर में लेघ सिंड्रोम नाम की बीमारी के जींस मौजूद थे। जिसकी वजह से महिला के बच्चे जीवित नहीं रह पा रहे थे। इसी बीमारी के चलते महिला का 4 बार गर्भपात भी हो गया। इस समस्या से जूझ रही महिला का संपर्क न्यूयार्क के न्यू होप फर्टीलिटी सेंटर के डॉक्टर डॉन झैंग से हुई। जिस के बाद उन्होंने महिला का इलाज शुरू किया।

डॉक्टरों की टीम ने नई तकनीक द्वारा 3 लोगों के जीन से भ्रूण तैयार किया गया। डॉक्टरों ने मां के शरीर में मौजूद रोग युक्त माइटोकांड्रिया को जीन से हटाया और फिर जीन का नाभिकीय का प्रयोग कर उसे डोनर के अंडाणु से जोड़ दिया। जिसके बाद स्पिंडल न्यूक्लीयर ट्रांसफर के जरिए भ्रूण के साथ डोनर के दो अंडाणुओं को जोड़ा गया।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
The world's first child has been born using a revolutionary technique that combines the genes of three parents.
Please Wait while comments are loading...