अनहोनी: तेंदुए के बच्चे को पाल रही है शेरनी

By: रेबेका सीएल्स - बीबीसी न्यूज़
Subscribe to Oneindia Hindi
अनहोनी: तेंदुए के बच्चे को पाल रही है शेरनी

तेंदुए के बच्चे को पालने वाली शेरनी की तस्वीर सामने आई है, जो इंटरनेट पर ख़ूब धमाल मचा रही है.

तंज़ानिया के एंगोरोएंगोरो कंज़र्वेशन एरिया में स्थित एंडुतु सफारी लॉज में जूप वैन डेर लिंडे नाम के मेहमान ने इस जोड़े को देखा.

तेंदुए के बच्चे को पालने वाली शेरनी नोसिकिटोक पांच साल की है और बच्चे का काफ़ी ध्यान रख रही है.

शेरनी के गले पर कोप लायन नाम के एक एनजीओ की ओर से जीपीएस कॉलर लगाया गया है. उसने 27-28 जून को तीन शावकों को जन्म दिया था.

अनोखी घटना

ग्लोबल वाइल्ड कैट कंज़र्वेशन ऑर्गेनाइजेशन के प्रेसिडेंट और चीफ़ कंज़र्वेशन ऑफिसर डॉ. ल्यूक हंटर ने इस घटना को 'अनोखा' बताया है.

उन्होंने कहा, ''यह इस तरह की पहली घटना है जो मुझे पता चली है. इसके पहले मैंने कभी बड़ी बिल्लियों को लेकर ऐसा नहीं सुना.''

डॉ. हंटर ने कहा कि उन्होंने अब तक दूसरी शेरनी के बच्चों को अपना लेने की घटनाएं सुनी और देखी हैं लेकिन यह अपने आप में अनोखी घटना है.

कहां है तेंदुए की मां?

इसके पहले बिल्लियों की किसी भी प्रजाति को दूसरी प्रजाति के बच्चों को अपनाते नहीं देखा गया. ज़्यादातर शेरनियां तेंदुए के बच्चों को देखते ही मार देती हैं, क्योंकि आगे चलकर इनसे शिकार करने में टक्कर मिलती है.

डॉ. हंटर ने बताया कि नोसिकिटोक के शावक भी तेंदुए के बच्चे के बराबर ही हैं. तेंदुए का बच्चा शेरनी को उसकी मांद से करीब एक किलोमीटर दूर मिला था.

शेरों के जानकारों का मानना है कि शेरनी ने जब तेंदुए के बच्चे को देखा तब उसके मातृत्व हार्मोंस बढ़े हुए थे. इसलिए उसने अपने बच्चे की तरह व्यवहार किया.

हालांकि अब तक ये पता नहीं चला है कि तेंदुए की मां कहां है. साथ ही यह भी सवाल है कि क्या शेरनी हमेशा के लिए इस बच्चे को अपनाएगी?

स्थानीय सफ़ारी लॉज ने बताया कि वहां एक मादा तेंदुआ है जो आमतौर पर अपने बच्चों के साथ देखी जाती है.

डॉ. हंटर ने कहा कि उनकी टीम इस पर नज़र जमाए हुए है कि आगे क्या होता है. उन्होंने कहा, 'यह बेहद अलग तरह की घटना है. प्रकृति के बारे में अंदाज़ा नहीं लगाया जा सकता.'

BBC Hindi
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Lioness is sail on the child of leopard
Please Wait while comments are loading...