दुनिया का सबसे अमीर गांव, जहां हर शख्स है करोड़पति

चीन के पूर्वी प्रांत जियांग्सू में ये आधुनिक गांव है। इसका नाम हुआक्सी है। इस गांव में लोगों के पास खुद के अच्छे घर तो हैं ही साथ ही इस गांव में मॉल्स और होटल के अलावा 72 मंजील का स्काईस्क्रैपर है।

Subscribe to Oneindia Hindi

बीजिंग। क्या आपने ऐसे गांव के बारे में सुना है जहां हर शख्स करोड़पति हों? ऐसा गांव चीन में है जहां हर शख्स बेहद अमीर है। इस गांव में और भी कई खूबियां हैं जो इस गांव को अमीरी को दर्शाती है।

china

चीन में है सबसे अमीर गांव

चीन के पूर्वी प्रांत जियांग्सू में ये आधुनिक गांव है। इसका नाम हुआक्सी है। इस गांव में लोगों के पास खुद के अच्छे घर तो हैं ही साथ ही इस गांव में मॉल्स और होटल के अलावा 72 मंजील का स्काईस्क्रैपर है। साथ ही हेलीकॉप्टर, टैक्सी और थीम पार्क भी इस गांव में है।

दुनिया की सबसे बुजुर्ग महिला ने मनाया अपना 117 वां जन्मदिन, जानें उनकी लंबी उम्र का राज

चीन के इस गांव को दुनिया का सबसे अमीर गांव माना गया है। इस गांव में केवल 2000 निवासी रहते हैं। हालांकि इस गांव की समस्या है कि अगर यहां रहने वाला कोई शख्स इस गांव को छोड़कर जाता है तो वह फिर से गरीब बन जाता है।

दरअसल, इस गांव में रहने वाले हर शख्स को खास सुविधाएं दी जाती हैं जिसे जब वो छोड़ता है उससे वापस ले ली जाती है। इसीलिए वह शख्स फिर से गरीब हो जाता है।

इस गांव में हैं 2000 रेजीडेंट्स

दो घंटे की ड्राइव करके आप इस गांव से चीन के सबसे बड़े शहर शंघाई जा सकते हैं। बताया जा रहा है कि कम्यूनिस्ट सरकार में कई साल की मेहनत के बाद ये गांव इस स्थिति में पहुंचा है। पहले ये गांव बेहद गरीब था लेकिन काफी मेहनत के बाद ये दुनिया का अमीर गांव बना।

सोशल मीडिया पर वायरल हुआ अजीबो गरीब साइन बोर्ड, मतलब निकालने में जुटे लोग

अगर आप इस गांव में एंट्री करते हैं तो आपको इस गांव के गेट पर लिखा मिलेगा कि नंबर एक गांव में आपका स्वागत है। 2003 में इस गांव ने दुनिया का ध्यान खींचा जब इस गांव की इकोनॉमी 100 बिलियन युआन पहुंच गई। धीरे-धीरे इसमें और सुधार आया।

2011 में इस गांव में 72 मंजिला स्काईस्क्रैपर बनाया गया। ये करीब 328 मीटर ऊंचा है। बताया जा रहा है कि ये एफिल टावर से भी ऊंचा है। इस गांव में फाइव स्टार होटल भी है।

बताया जाता है कि इस गांव में रहने वाले लोग अपने वेतन का इस्तेमाल कंपनी के इन्वेस्टमेंट में करते हैं। उन्हें महज 30 फिसदी सैलरी मिलती है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Know this village where everyone a millionaire.
Please Wait while comments are loading...