बिक चुका है भारत की शान ताजमहल, जानें किसने बेचा?

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। भारत की शान और प्यार की निशानी ताजमहल बिक चुकी है। एक दो बार नहीं ब्लकि तीन-तीन बार ताज महल को बेचा गया है। जिस ताजमहल को मुगल बादशाह शाहजहां शाहजहां ने अपनी बेगम मुमताज की याद में बनवाया उसे एक इंसान ने तीन-तीन बार बेच दिया। 1 अक्टूबर से सबको मिले कंफर्म टिकट, जानें कैसे?

taj mahal

बिहार के सीवान के रहने वाले ठग नटवरलाल ने ताजमहल को तीन बार बेचा था। ताजमहल के साथ- साथ उसने लाल किले को दो बार और तो और राष्ट्रपति भवन को भी बेच दिया था। नटवरलाल के नाम से मशहूर इस शख्स ने ताजमहल को बेचकर अपना नाम इतिहास में दर्ज करवा लिया। नटवरलाल का असली नाम मिथलेश कुमार श्रीवास्तव था। उसे ठगी के मास्टर के तौर पर जाना जाता है। ठगी के 100 से अधिक मामले उसपर दर्ज थे।

जब वो पुलिस के हत्थे चढ़ा तो कोर्ट ने उसे अलग-अलग मामलों में 100 साल से अधिक की सजा हुई थी। पुलिस को चकमा देने में इसे महारथ हासिल थी। 1996 में उसे आखिरी बार नई दिल्ली स्टेशन पर देखा गया था, लेकिन उस बार भी वो पुलिस के आंखों में धूंल झोंकने में कामियाब रहा। नटवरलाल भेष बदलकर लोगों से ठगी करता था। उसे भारत के सबसे बड़े ठग का ताज हासिल है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Natwarlal famously tricked foreigners into buying the Taj Mahal thrice, the Red Fort twice and even the Parliament House of India and the Rashtrapati Bhawan .
Please Wait while comments are loading...