Video: जानें स्पेस में कहां सोते हैं, कैसे खाते हैं और कहां बाथरूम जाते हैं एस्ट्रोनॉट

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नयी दिल्ली। अंतरिक्ष की दुनिया भी बड़ी अनोखी है। अंतरिक्ष में अपने मिशन के दौरान एस्ट्रोनॉट को कड़ी चुनौतियों का समाना करते हैं। बिना गुरूत्वाकर्षण के लिए उनके लिए स्पेस में रहना आसान नहीं होता, लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्पेस मिशन के दौरान अंतरिक्षयात्री कैसे रहते हैं। कहां सोते हैं, क्या खाते हैं और कैसे बाथरूम जाते हैं? अगर नहीं तो नासा की ये वीडियो आपको बताएंगी कि स्पेस मिशन के दौरान एक स्‍पेस स्‍टेशन अंतरिक्ष यात्रियों के लिए घर की तरह होता है।।

astronaut

वहीं वो सोते हैं, खाना खाते हैं, अपना काम करते हैं और बाथरूम भी जाते हैं। वहां स्‍लीपिंग स्‍पेस बने होते हैं , जहां उनकी जरुरत की सारी चीजें और कपड़े रखे होंते है। सोते वक्त एक एस्ट्रोनॉट को खुद कोए एक स्‍लीपिंग बैग के अंदर पैक करना पड़ता है चताकि उनका शरीर एक जगह टिक कर रह सके।

ये 6 कंपनियां मंगल पर बनाएंगी आपका आशियाना

स्पेस में गुरूत्वाकर्षण ना होने की वजह से सारी चीजें तैरती रहती है। लेकिन पेस्‍ट हवा में नहीं तैरता क्‍योंकि ये स्‍टिकी होता है। पानी के लिए वॉटर किट होत है। जिसमें पानी लिक्विड फॉम में नहीं बबल की तरह बाहर आकर तैरने लगते हैं, जिसे आपको पकड़कर पीना होता है। यहां ब्रश करने के बाद पेस्ट थूकना नहीं होता, या तो उसे निगल जाते हैं, जहां पेपर टिशू में थूकते है। अगर ऐसे ही थूका तो वो भी तैरने लगेगा।

जब अंतरिक्ष में खिला एक फूल, नासा को मिली बड़ी सफलता

स्पेस स्टेशन में घर की तरह की किचन होता है, लेकिन वयहां खाना बनाना नहीं होता। वहां खाने की सारी चीजें डिहाइड्रेटेड फॉम में होती हैं। खाने में अंडे, मीट सब्‍जियां, ब्रेड, स्‍नैक्‍स जैसी सभी वैराइटी एस्ट्रोनॉट्स को उपलब्ध कराई जाती है। स्‍पेस स्‍टेशन में जापान और रूस के बने फूड भी मौजूद होते हैं। एस्ट्रोनॉस्ट यहां अपनी पसंद के मुताबिक खाना खा सकते हैं। वीडियो में देखिए कैसे स्पेस में रहते हैं एस्ट्रोनॉट्स...

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Almost everyone has a question or two about living in space. What do astronauts do in space? How do they do everyday things like eat, sleep and go to the bathroom?
Please Wait while comments are loading...