ग्लास ब्रिज के बाद चीन ने बनाया न दिखाई देने वाला पुल, देखें तस्वीरें

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

बीजिंग। चीन ने एक और बड़ी कामियाबी हासिल की है। पहले शीशे का पुल बनाकर उसने दुनियाभर के लोगों को हैरान कर दिया तो अब न दिखाई देने वाला ब्रिज तैयार कर इतिहास रच दिया है। चीन के हुनान प्रांत में न दिखाई देने वाला अदृश्य पुल बनाया गया है।

invisible bridge

झांग्जियाजी के दो पहाड़ियों के बीच बनाया गया है। चीन के आर्केटेक्ट ने बड़ी कामियाबी हासिल करते हुए कांच का ऐसा पुल तैयार किया जो दूर से देखने पर अदृश्य हो जाता है। पुल की लंबाई 430 मीटर लंबा और जमीन से ऊंचाई 300 मीटर है।

invisible bridge1

डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक चीन ने 4 मिलियन पाउंड का खर्च कर ये अदृश्य पुल तैयार किया है, जो दूर से बिल्कुल भी नहीं दिखाई देता। पुल पर खड़े लोगों को दूर से देखने पर लगता है, जैसे वो हवा में लटके हो। चीन के जानेमाने आर्किटेक्ट मार्टिन डुपलेंटियर आर्किटेक्ट्स और डैक्वीन लैंडस्केप आर्किटेक्ट ने इस पुल का निर्माण किया है।

invisible bridge3

इस पुल कांच स्टेनलेस स्टील और काले पत्थर से बनाया गया है। पुल का डिजाइन ऑप्टिकल एल्यूशन पर आधारित है। हवा और कांच मिलकर इसे अदृश्य बनाते हैं। पुल की ऊपरी परत दो रॉक के मुहाने से जुड़ी है, जो कि एक अण्डाकार डिस्क के आकार में है।

invisible bridge4

इतना ही नहीं पहाडों के बीच में अस्थायी बादल बनाने के लिए हर 7 मिनट में पुल पर नोजल की पानी का छिड़काव किया जाता है, जो देखने पर ऐसा प्रतीत होता है, जैसे आप बादलों के बीच हो। अगर मजबूती की बात की जाए तो चीनी अधिकारियों का दावा है कि इस पुल से दो टन वजन के ट्रक को भी गुजारा जाए तो इसे कोई नुकसान नहीं होगा।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
China to build yet ANOTHER terrifying sky-high glass bridge in the 'Avatar' mountains - and this time it's 'invisible'
Please Wait while comments are loading...